संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अफगानिस्तान को दो करोड़ अमेरिकी डॉलर देने की घोषणा की

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अफगानिस्तान को दो करोड़ अमेरिकी डॉलर देने की घोषणा की

Edited By: , September 13, 2021 / 07:49 PM IST

संयुक्त राष्ट्र/जिनेवा, 13 सितंबर (भाषा) संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतेरेस ने सोमवार को अफगानिस्तान में मानवीय अभियान का समर्थन करने के लिए दो करोड़ अमेरिकी डालर के आवंटन की घोषणा की और कहा कि युद्धग्रस्त देश में ”वास्तविक” अधिकारियों ने लोगों तक सहायता पहुंचाने के लिए सहयोग करने का ”वादा” किया है।

गुतेरेस ने जिनेवा में अफगानिस्तान पर आयोजित मानवीय सम्मेलन में कहा, ”अफगानिस्तान के लोगों को एक जीवन रेखा की जरूरत है। दशकों के युद्ध, पीड़ा और असुरक्षा के बाद वे शायद अपने सबसे खतरनाक समय का सामना कर रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए अब उनके साथ खड़े होने का समय है।”

गुतेरेस ने वैश्विक सम्मेलन में अफगानिस्तान में मानवीय अभियान का समर्थन करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के केंद्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया कोष से दो करोड़ अमेरिकी डालर के आवंटन की घोषणा की।

गुतेरेस ने आगाह किया कि ”अफगानिस्तान में घटनाक्रम तेजी से बदल रहा है और समय कम है।”

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से ”अफगानिस्तान के लोगों को जीवन रेखा” प्रदान करने की अपील की और कहा कि हम जो कर सकते हैं वो करना चाहिये ताकि उनकी उम्मीदें कायम रहें।

अफगानों को भोजन, दवा, स्वास्थ्य सेवाओं, सुरक्षित पानी, स्वच्छता और सुरक्षा की तत्काल आवश्यकता है। इसलिये संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों व गैर-सरकारी भागीदारों ने 1 करोड़ 10 लाख लोगों को महत्वपूर्ण राहत देने के वास्ते इस साल के लिए 60 करोड़ 60 लाख अमेरिकी डालर देने की अपील की।

भाषा जोहेब माधव

माधव