अमेरिका और चीन के बीच होगा ऑनलाइन शिखर सम्मेलन: व्हाइट हाउस के अधिकारी |

अमेरिका और चीन के बीच होगा ऑनलाइन शिखर सम्मेलन: व्हाइट हाउस के अधिकारी

अमेरिका और चीन के बीच होगा ऑनलाइन शिखर सम्मेलन: व्हाइट हाउस के अधिकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : October 7, 2021/10:23 am IST

(ललित के झा)

वाशिंगटन, सात अक्टूबर (भाषा) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके चीनी समकक्ष शी चिनफिंग इस साल के अंत से पहले ऑनलाइन बैठक करेंगे। व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो सदस्य और विदेश मामलों संबंधी आयोग के कार्यालय के निदेशक यांग जिएची के बीच बुधवार को ज्यूरिख में हुई बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में बताया गया कि करीब छह घंटे तक चली बैठक में सुलिवन ने उन क्षेत्रों पर चर्चा की, जहां अमेरिका और चीन अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों से निपटने के लिए साथ काम कर सकते हैं और संबंधों में जोखिम से निपटने के रास्ते तलाश सकते हैं।

वहीं सुलिवन ने कई ऐसे क्षेत्रों के मुद्दे भी उठाएं जहां अमेरिका, चीन के कदमों से चिंतित है। इनमें मानवाधिकार, शिनजियांग, हांगकांग, दक्षिणी चीन सागर और ताइवान से जुड़े मुद्दे शामिल हैं।

ऑनलाइन शिखर सम्मेलन का निर्णय इसके मद्देनजर लिया गया कि दोनों देशों के नेताओं को एक साथ बैठक के लिए इस साल समय नहीं मिल पाएगा। वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के अनुसार सुलिवन और यांग के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई और यह बातचीत अच्छी और स्पष्ट रही तथा यह बैठक करीब छह घंटे तक चली।

एपी स्नेहा मानसी

मानसी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers