Us confirms first case of 'Omicron' format of Covid-19

अमेरिका में भी मिला ‘ओमिक्रॉन’ का पहला मामला, अब तक 23 देशों में फैला नया वैरिएंट

Us confirms first case of 'Omicron' format of Covid-19 अमेरिका में कोविड-19 के ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप के पहले मामले की पुष्टि

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : December 2, 2021/11:26 am IST

Us confirms first case of Omicron  : वाशिंगटन, एक दिसंबर (एपी) अमेरिका में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के पहले मामले की पुष्टि हुई है। कैलिफोर्निया का एक शख्स वायरस के इस नए स्वरूप से संक्रमित पाया गया है। व्हाइट हाउस ने बुधवार को यह जानकारी दी।

पढ़ें- आयकर विभाग ने आभूषण निर्यातक समूह पर मारा था छापा, 500 करोड़ की अघोषित आय का खुलासा

वहीं वैज्ञानिक नए स्वरूप से पैदा हुए खतरे के बारे में लगातार अध्ययन कर रहे हैं। राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने पिछले महीने के अंत में दक्षिण अफ्रीकी देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था। यहीं पर कोविड के नए स्वरूप का पता चला था। यह 24 से ज्यादा देशों में फैल चुका है।

पढ़ें- गोल्ड फिर हुआ सस्ता.. जानें कितने लुढ़के दाम.. चांदी हो गया महंगा

अमेरिका के शीर्ष संक्रमण रोग विशेषज्ञ डॉ.एंथनी फाउची ने व्हाइट हाउस में कहा कि यह अमेरिका में कोविड-19 के ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप से संक्रमित होने का पहला मामला है। उन्होंने कहा कि संक्रमित व्यक्ति 22 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटा था और 29 नवंबर को वह जांच में संक्रमित पाया गया था।

पढ़ें- जाली दस्तावेजों के जरिए वाहन ऋण लेने का आरोप.. 4 किए गए गिरफ्तार

फाउची ने कहा कि व्यक्ति का टीकाकरण हुआ है लेकिन उसने टीके की बूस्टर खुराक नहीं ली है और उसमें मामूली लक्षण हैं।

पढ़ें- Omicron Virus, ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के 22 केस मिलने से मचा हड़कंप, यहां लिया गया बूस्टर डोज लगाने का फैसला

रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र विदेशी यात्रियों की जांच करने वाले अमेरिकी नियमों को कड़ा करने के लिए कदम उठा रहा है। फाउची ने कहा कि ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप के बारे में अधिक जानकारी दो से चार हफ्ते में मिलेगी, क्योंकि वैज्ञानिक इस पर काम कर रहे हैं।

 

 
Flowers