मार्च में दुर्घटनाग्रस्त विमान के बारे में अमेरिका ने कोई जानकारी नहीं दी है: चीन |

मार्च में दुर्घटनाग्रस्त विमान के बारे में अमेरिका ने कोई जानकारी नहीं दी है: चीन

मार्च में दुर्घटनाग्रस्त विमान के बारे में अमेरिका ने कोई जानकारी नहीं दी है: चीन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : May 18, 2022/5:39 pm IST

बीजिंग, 18 मई (एपी) चीन ने बुधवार को कहा कि अमेरिकी जांच अधिकारियों ने मार्च में चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस विमान दुर्घटना के कारणों के बारे में कोई जानकारी जारी नहीं की है।

अखबार ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने खबर प्रकाशित की है कि विमान के उड़ान डेटा रिकॉर्डर ने संकेत दिया है कि बोइंग 737-800 को किसी ने जानबूझकर दुर्घटनाग्रस्त किया।

सरकारी समाचार पत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने बताया है कि अमेरिकी जांच अधिकारियों ने चीन के नागर विमानन प्रशासन (सीएएसी) से पुष्टि की है कि उन्होंने पत्रकारों को कोई सूचना जारी नहीं की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने जांच के बारे में जानकारी के अनुरोधों के जवाब में पत्रकारों को ‘ग्लोबल टाइम्स’ की खबर का हवाला दिया।

चीन के दक्षिण-पश्चिम में कुनमिंग से हांगकांग के पास ग्वांगझू के लिए उड़ान के दौरान विमान करीब 8800 मीटर की ऊंचाई से गिरा था। यह घटना 21 मार्च को हुई थी। घटना में विमान में सवार सभी 123 यात्री और चालक दल के नौ सदस्य मारे गए थे। विमान का मलबा कई हिस्सों में पर्वतीय क्षेत्र में मिला।

‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने शुरुआती जांच निष्कर्ष पर पहुंचने वाले अमेरिकी अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा कि डाटा रिकॉर्डर से पता चलता है किसी ने विमान को जानबूझकर दुर्घटनाग्रस्त किया। अमेरिकी जांच अधिकारी पायलट के कार्यों और इसकी भी पड़ताल कर रहे हैं कि क्या कोई जबरदस्ती कॉकपिट में घुसा था और इसके बाद हादसा हुआ?

राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड की सात सदस्यीय टीम अमेरिका निर्मित विमान की जांच में मदद के लिए दो अप्रैल को चीन आई थी। वाशिंगटन में एक प्रयोगशाला में फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर का विश्लेषण किया गया।

विमानन उद्योग में 737-800 विमान का सबसे अच्छा सुरक्षा रिकॉर्ड है। दुनिया के सबसे बड़े एयरलाइन उद्योग में शामिल चीन के विमानन क्षेत्र में हाल के वर्षों में अपेक्षाकृत कम दुर्घटनाएं हुई हैं

एपी आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers