अमेरिका: सिएटल की नगर परिषद की सदस्य क्षमा सावंत के पद से हटने की आ सकती है नौबत |

अमेरिका: सिएटल की नगर परिषद की सदस्य क्षमा सावंत के पद से हटने की आ सकती है नौबत

अमेरिका: सिएटल की नगर परिषद की सदस्य क्षमा सावंत के पद से हटने की आ सकती है नौबत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : December 8, 2021/4:00 pm IST

सिएटल (अमेरिका), आठ दिसंबर (एपी) सिएटल में ‘रिकॉल’ के लिए कराए गए चुनाव के प्रारंभिक परिणामों के अनुसार समाजवादी एवं नगर परिषद की सदस्य क्षमा सावंत के पद से हटने की नौबत आ सकती है, लेकिन अब भी मुकाबला काफी कड़ा है।

‘रिकॉल’ के प्रावधान के तहत, मतदाता चुने हुए किसी परिषद के सदस्य को पद से हटाने के लिए वोट दे सकते हैं।

सावंत ने शहर में न्यूनतम मजदूरी 15 डॉलर कराने के अभियान में एक बड़ी भूमिका निभाई थी। उन्होंने शहर की ‘अमेजन’ कम्पनी के खिलाफ भी उसकी व्यावसायिक प्रथाओं को लेकर आवाज उठाई।

चुनाव डाक-मतपत्र के जरिए हुए हैं, इसलिए इसके परिणाम आने में कई दिन लग सकते हैं। अधिकारियों द्वारा मंगलवार रात जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, पहले दौर की मतगणना पूरी होने तक सावंत को हटाए जाने के पक्ष में 53 प्रतिशत वोट मिले हैं। हालांकि, पहले कई चुनाव में भी काफी पीछे चलने के बावजूद सावंत जीत सुनिश्चित करने में सफल रही हैं।

सावंत सिएटल के सबसे उदार माने जाने वाले नगर परिषद जिले का प्रतिनिधित्व करती हैं। यदि सावंत को हटाया गया तो, परिषद के अन्य आठ सदस्य अगले साल नवंबर में होने वाले चुनाव तक उनकी जगह अस्थायी रूप से एक व्यक्ति को नियुक्त करेंगे।

सावंत (48) भारतीय प्रवासी एवं अर्थशास्त्र की प्रोफेसर हैं। उनके नाम सिएटल में सबसे लंबे समय तक परिषद में बने रहने का रिकॉर्ड भी है।

सावंत के यह चुनौती सफलतापूर्वक पार करने पर शहर में परेशानियों का सामना कर रहे वामपंथी वर्ग को काफी राहत मिलेगी, जिसने पिछले महीने आम चुनाव में हार का सामना किया था। उन चुनाव में व्यापार संबंधी पहलुओं पर अधिक ध्यान देने वाले उम्मीदवारों ने महापौर और परिषद की एक सीट के लिए हुए चुनाव में जीत दर्ज की थी।

एपी निहारिका नीरज

नीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)