कुवैत पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री |

कुवैत पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री

कुवैत पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : July 29, 2021/3:00 pm IST

दुबई, 29 जुलाई (एपी) अमेरिकी विदेश मंत्री बृहस्पतिवार को लंबे समय से अपने देश के सहयोगी रहे कुवैत पहुंचे, जहां वह शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

ब्लिंकन ने अमेरिकी राजनयिकों के एक समूह को संबोधित किया और कुवैत के शासक अमीर शेख नवाफ अल अहमद अल सबा से मिलने के लिए शाही महल रवाना हो गए।

विदेश विभाग ने कहा कि ब्लिंकन अपनी संक्षिप्त यात्रा के दौरान सैन्य सहयोग, क्षेत्रीय सुरक्षा और निवेश पर चर्चा को आगे बढ़ाएंगे।

ब्लिंकन बुधवार देर रात भारत से कुवैत सिटी पहुंचे। भारत में उन्होंने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के खिलाफ क्षेत्रीय मोर्चे को मजबूत करने और अफगानिस्तान में सहयोग को बढ़ावा देने की अपील की। बीस साल तक चले युद्ध के बाद अमेरिकी सैनिक अफगानिस्तान से वापस लौट रहे हैं, जिससे इस क्षेत्र में अस्थिरता फैलने का खतरा मंडरा रहा है।

लगभग 41 लाख की आबादी वाला देश कुवैत अमेरिकी राज्य न्यू जर्सी से भी छोटा है। तेल भंडार के मामले में यह देश दुनिया में छठे स्थान पर है। साल 1991 में हुए खाड़ी युद्ध में इराक की सेना ने कुवैत पर आक्रमण कर कब्जा कर लिया था, जिसे पीछे हटाए जाने के बाद से कुवैत अमेरिका का सहयोगी रहा है। कुवैत में अमेरिका के 13,500 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं।

एपी जोहेब मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)