अमेरिका शरण मांगने वालों के लिए नीति बहाल करेगा

अमेरिका शरण मांगने वालों के लिए नीति बहाल करेगा

Edited By: , December 3, 2021 / 04:39 PM IST

सैन डिएगो, तीन दिसंबर (एपी) अमेरिका में प्रवेश करने की इच्छा रखने वाले शरणार्थियों को फिर से मेक्सिको में रूकना पड़ेगा क्योंकि आव्रजन पर सुनवाई की जानी है। बाइडन प्रशासन ने ट्रम्प के समय की नीति को बहाल करने की योजनाओं के बारे में अनिच्छापूर्वक घोषणा की है और इसे बहाल करने के लिए मेक्सिको की शर्त पर सहमत हुए हैं।

‘‘मेक्सिको में रहने’’ की नीति को पुनर्बहाल किया गया है जबकि बाइडन प्रशासन ने इसे समाप्त करना चाहा ताकि कानूनी निगरानी से बच सके। राष्ट्रपति जो बाइडन ने नीति को रद्द कर दिया लेकिन टेक्सास और मिसौरी के एक कानून ने बृहस्पतिवार से इसे फिर से प्रभावी कर दिया, इसमें शर्त यह है कि मेक्सिको इसे स्वीकार करे।

मेक्सिको के विदेश संबंधों के एक अधिकारी ने कहा कि अगर अमेरिका छूट देता है तो मेक्सिको लौटने की अनुमति देगा, जिसके ‘‘मानवीय कारणों एवं अस्थायी तौर पर रूकने’’ के लिए अगले हफ्ते शुरू होने की उम्मीद है।

मेक्सिको की शर्त में प्रवासियों के लिए कोविड-19 टीकाकरण, मेक्सिको के खतरनाक सीमावर्ती शहरों में ज्यादा सुरक्षा, वकीलों तक बेहतर पहुंच और मामलों के त्वरित निष्पादन शामिल हैं।

इस नीति के दायरे में आव्रजन की चाहत रखने वाले करीब 70 हजार लोग शामिल हैं जिसे तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जनवरी 2019 में लागू किया था और राष्ट्रपति बाइडन ने पदभार संभालने के पहले दिन समाप्त कर दिया।

एपी नीरज पवनेश

पवनेश