अमेरिका टेक्सास सीमा पर पहुंचे हैती के शरणार्थियों को वापस भेजेगा |

अमेरिका टेक्सास सीमा पर पहुंचे हैती के शरणार्थियों को वापस भेजेगा

अमेरिका टेक्सास सीमा पर पहुंचे हैती के शरणार्थियों को वापस भेजेगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : September 19, 2021/10:33 pm IST

डेल रियो (अमेरिका), 19 सितंबर (एपी) गरीबी, भुखमरी, हताशा के कारण हैती छोड़कर टेक्सास की सीमा पर पहुंचे शरणार्थियों को अमेरिका वापस भेजने की योजना बना रहा है।

मेक्सिको की सीमा पार करने के बाद हजारों लोग शनिवार को टेक्सास सीमा पर स्थित डेल रियो शहर में डटे रहे। वे पानी, भोजन और डायपर खरीदने के लिए शनिवार दोपहर को फिर से मेक्सिको गए और वापस आ गए।

हैती के 32 वर्षीय जूनियर जीन ने कहा, ‘‘हम एक बेहतर जिंदगी की तलाश कर रहे हैं।’’ गृह सुरक्षा विभाग ने शनिवार को कहा कि उसने शिविर से करीब 2,000 शरणार्थियों को अमेरिका से वापस भेजने के लिए शुक्रवार को अन्य स्थानों पर पहुंचाया। एक बयान में यह भी कहा गया कि सोमवार सुबह तक इलाके में 400 एजेंट और अधिकारी मौजूद होंगे तथा अगर जरूरत पड़ी तो और एजेंट भेजे जाएंगे।

डेल रियो में अचानक हैती के नागरिकों के पहुंचने के बाद यह घोषणा की गयी। अमेरिका के एक अधिकारी ने बताया कि अमेरिका एक दिन में पांच से आठ उड़ानों से शरणार्थियों को देश से बाहर भेजेगा। ये उड़ानें रविवार से शुरू होंगी जबकि एक अन्य अधिकारी ने बताया कि हर किसी की कोविड-19 के लिए जांच की जाएगी। एक अधिकारी ने बताया कि उड़ान की संख्या इस पर निर्भर करेगी कि हैती कितने लोगों को वापस बुलाना चाहता है।

इस बीच, हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने रविवार को ट्वीट किया कि वह सीमा पर शिविरों की हालत के बारे में जानकर चिंतित हैं और शरणार्थियों के वापस आने पर स्वागत किया जाएगा।

एपी आशीष सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)