अमेरिका: ऐतिहासिक मुकदमे में तीन अमेरिकी दवा वितरकों के पक्ष में फैसला |

अमेरिका: ऐतिहासिक मुकदमे में तीन अमेरिकी दवा वितरकों के पक्ष में फैसला

अमेरिका: ऐतिहासिक मुकदमे में तीन अमेरिकी दवा वितरकों के पक्ष में फैसला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : July 5, 2022/9:55 am IST

चार्ल्सटन (अमेरिका), पांच जुलाई (एपी) अमेरिका में एक संघीय न्यायाधीश ने सोमवार को एक ऐतिहासिक मुकदमे में तीन अमेरिकी दवा वितरकों के पक्ष में फैसला सुनाया।

इन दवा वितरकों पर वेस्ट वर्जीनिया काउंटी में आठ वर्षों तक 8.1 करोड़ ‘ओपियोड’ दवाएं मुहैया कराके स्वास्थ्य संकट उत्पन्न करने का आरोप था।

कैबेल काउंटी और हंटिंगटन शहर द्वारा ‘एमेरिसोर्सबर्जन ड्रग कंपनी’, ‘कार्डिनल हेल्थ इंक’ और ‘मैककेसन कोर्प’ के खिलाफ दायर मुकदमे में सुनवाई करीब एक साल पहले पूरी हो गई थी, जिस पर फैसला सोमवार को सुनाया गया।

न्यायाधीश ने कहा, ‘‘ ‘ओपियोड’ संकट से कैबेल काउंटी और हंटिंगटन शहर के लोग काफी प्रभावित हुए। ऐसे मामलों में किसी को सहानुभूति के आधार पर नहीं, बल्कि तथ्यों और कानून के आधार ही दोषी ठहराया जा सकता है। अदालत इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि फैसला प्रतिवादियों के पक्ष दिया जाना चाहिए।’’

फैसले के बाद वादी के वकीलों ने कहा कि वे इससे ‘‘बेहद निराश’’ हैं।

हंटिंगटन के मेयर स्टीव विलियम्स ने कहा कि यह फैसला ‘‘हमारे शहर और समुदाय के लिए एक झटका है, लेकिन हम इन परिस्थितियों का भी डटकर सामना करेंगे।’’

गौरतलब है कि ‘ओपियोड’ दवाओं का इस्तेमाल दर्द निवारक के रूप में किया जाता है। इन दवाओं में अफीम, हेरोइन, मॉर्फिन आदि पाया जाता है।

एपी निहारिका सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)