vedant patel create a history, first indian -american men doing this work

वेदांत पटेल ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी

वेदांत पटेल ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी : vedant patel create a history, first indian -american men doing this work

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : September 7, 2022/8:40 am IST

वाशिंगटन । अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ऐसे पहले भारतीय-अमेरिकी हैं जिन्हें विदेश मंत्रालय की दैनिक प्रेस वार्ता को संबोधित करने की जिम्मेदारी दी गई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस अवकाश पर हैं अतः 33 वर्षीय पटेल, जो कि कैलिफोर्निया के रहने वाले हैं, ने देश की विदेश नीति से जुड़े मामलों पर मंगलवार को मीडिया को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने यूक्रेन पर रूस के हमले, जेसीपीओए समझौते और लिज ट्रस के ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनने जैसे विषयों पर चर्चा की। वह बुधवार को भी मीडिया को संबोधित करेंगे।

Read more :  आज भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो रूठ जाएंगे गणपति बप्‍पा… 

व्हाइट हाउस के वरिष्ठ एसोसिएट संचार निदेशक मैट हिल ने ट्वीट कर पटेल को बधाई दी। उन्होंने कहा कि पटेल ने पोडियम से प्रभावशाली ढंग से अपनी बात रखी। हिल ने कहा, “विश्व स्तर पर अमेरिका का प्रतिनिधित्व करना एक बड़ी जिम्मेदारी है और वेदांत ने उसे बेहतरीन पेशेवराना तरीके से किया और बेहद स्पष्ट तरीके से अपनी बात रखी।”व्हाइट हाउस की पूर्व उप संचार निदेशक पिली तोबार ने कहा, “पोडियम पर वेदांत पटेल को देखकर अच्छा लगा।” उन्होंने ट्वीट किया, “पहली बार यह जिम्मेदारी संभाल रहे मेरे दोस्त को शुभकामनाएं।” पटेल का जन्म गुजरात में हुआ था और उन्होंने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, रिवरसाइड से पढ़ाई की है। वह व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति बाइडन के सहायक प्रेस सचिव और प्रवक्ता के तौर पैर काम कर चुके हैं।