वाइस एडमिरल अनिल चावला ने शीर्ष श्रीलंकाई रक्षा नेतृत्व से मुलाकात की |

वाइस एडमिरल अनिल चावला ने शीर्ष श्रीलंकाई रक्षा नेतृत्व से मुलाकात की

वाइस एडमिरल अनिल चावला ने शीर्ष श्रीलंकाई रक्षा नेतृत्व से मुलाकात की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : October 26, 2021/5:47 pm IST

कोलंबो, 26 अक्टूबर (भाषा) भारतीय नौसेना के वाइस एडमिरल अनिल चावला ने श्रीलंकाई नौसेना और वायु सेना के कमांडरों से मुलाकात की है, क्योंकि दोनों देशों की नौसेनाएं रक्षा सहयोग और अंतर-संचालन को बढ़ावा देने के लिए चार-दिवसीय संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास कर रही हैं।

भारतीय उच्चायोग ने यहां मंगलवार को ट्वीट करके बताया कि दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी) के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल चावला ने श्रीलंकाई नौसेना के कमांडर निशांत उलुगेटेन और वायु सेना कमांडर एसके पथिराना से मुलाकात की। वह विदेश सचिव जयनाथ कोलम्बस से भी मिले।

मिशन ने ट्वीट किया कि वाइस एडमिरल चावला ने एनडीसी (श्रीलंका नेशनल डिफेंस कॉलेज) फैकल्टी के साथ भी बातचीत की और भारतीय नौसेना के पूर्व प्रशिक्षु छात्रों से भी मिले।

उच्चायोग के ट्वीट में यह भी कहा गया कि इस दौरान भारतीय शांति सेना बल (आईपीकेएफ) के शहीदों को भी श्रद्धांजलि दी गई।

आईपीकेएफ 1987 और 1990 के बीच श्रीलंका में तैनात एक भारतीय सैन्य दल था, जो सरकारी सेना और लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) के बीच जारी क्रूर गृहयुद्ध के दौरान शांति अभियान चलाने के लिए था।

एक तस्वीर में चावला को शहीद हुए आईपीकेएफ के शांति सैनिकों के स्मारक पर सलामी देते हुए देखा गया था।

भारतीय नौसेना के पहले प्रशिक्षण स्क्वाड्रन के छह जहाज चार-दिवसीय प्रशिक्षण और द्विपक्षीय रक्षा अभ्यास के लिए रविवार को श्रीलंका पहुंचे।

ये भारतीय पोत दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी) का हिस्सा हैं, जो भारतीय नौसेना का प्रशिक्षण कमान है और इसका नेतृत्व वाइस एडमिरल चावला करते हैं।

भारतीय नौसेना पिछले चार दशक से अधिक समय से अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण दे रही है। श्रीलंका से बड़ी संख्या में अधिकारी और नाविक दक्षिणी नौसैनिक कमान (एसएनसी) में विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले रहे हैं।

कुल 75 अधिकारी, 153 अधिकारी कैडेट, 10 एनसीसी कैडेट और 530 नाविक इस यात्रा का हिस्सा हैं। पोत 27 और 28 अक्टूबर को रवाना होंगे।

भाषा

सुरेश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers