डब्ल्यूएचओ अब भी स्पुतिनक वी टीके की समीक्षा में लगा है |

डब्ल्यूएचओ अब भी स्पुतिनक वी टीके की समीक्षा में लगा है

डब्ल्यूएचओ अब भी स्पुतिनक वी टीके की समीक्षा में लगा है

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : October 5, 2021/8:56 pm IST

जिनेवा, पांच अक्टूबर (एपी) विश्व स्वास्थ्य संगठन अभी भी रूस के स्पुतनिक वी वैक्सीन के बारे में डेटा की समीक्षा कर रहा है । ऐसी उम्मीद है कि इसे संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी द्वारा कोरोनो वायरस के खिलाफ आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमोदित किया जा सकता है, लेकिन उसने मंगलवार को कहा कि इस संबंध में कोई निर्णय जल्द होने वाला नहीं है।

यह स्पष्टीकरण तब आया है जब रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराश्को ने हाल के दिनों में कथित रूप से कहा था कि इस बात को लेकर डब्ल्यूएचओ के सामने प्रशासनिक मुद्दे मुख्य अवरोधक हैं कि क्या स्पूतनिक वी को आपात उपयोग सूचीबद्धता की मंजूरी दी जाए, क्योंकि उसके पास फिलहाल आधे दर्जन टीके हैं।

कठोर समीक्षा प्रक्रिया के बाद ऐसी मंजूरी मिलना टीके में अंतरराष्ट्रीय विश्वास का प्रदर्शन होगा और इससे उसे डब्ल्यूएचओ एवं उसके साझेदारों द्वारा आयोजित कोवैक्स कार्यक्रम में शामिल करने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा।

डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा, ‘‘ जैसा कि अन्य टीकों की भांति ही डब्ल्यूएचओ विभिन्न विनिर्माण स्थलों से स्पुतनिक टीकों के मूल्यांकन में जुटा है और वह ईयूएल (आपात उपयोग सूचीबद्धता) दर्जे पर तब अपना फैसला प्रकााशित करेगा जब सारे आंकड़े उपलब्ध होंगे और समीक्षा पूरी हो जाएगी। ’’

एपी राजकुमार नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers