कुछ जीवों की उम्र लंबी क्यों होती है, वैज्ञानिकों ने शोध कर बताई वजह |

कुछ जीवों की उम्र लंबी क्यों होती है, वैज्ञानिकों ने शोध कर बताई वजह

कुछ जीवों की उम्र लंबी क्यों होती है, वैज्ञानिकों ने शोध कर बताई वजह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : June 24, 2022/1:03 pm IST

(माइक गार्डनर, फ्लिंडर्स यूनिवर्सिटी)

एडिलेड, 24 जून (द कन्वरसेशन) क्या आपने कभी इस रहस्य के बारे में सोचा है कि कुछ जीवों का जीवन लंबा क्यों होता है? शायद रीढ़ की हड्डी (या ‘कशेरुकी’) वाले अन्य जानवरों के जीवनकाल को समझने से हमें इस रहस्य को खोलने में मदद मिल सकती है।

आपने शायद कछुओं को एक लंबा (और धीमा) जीवन जीते हुए सुना होगा। 190 साल की उम्र में, सेशेल्स का जोनाथन नामक विशाल कछुआ भूमि का सबसे उम्रदराज प्राणी हो सकता है। लेकिन कुछ जानवर दूसरों की तुलना में अधिक समय तक क्यों जीवित रहते हैं? विज्ञान पत्रिका में मेरे और सहकर्मियों द्वारा आज प्रकाशित शोध उन विभिन्न कारकों की जांच करता है जो सरीसृप और उभयचरों में दीर्घायु (जीवनकाल) और उम्र बढ़ने को प्रभावित कर सकते हैं।

हमने सरीसृपों और उभयचरों की 77 विभिन्न प्रजातियों के दीर्घकालिक डेटा का उपयोग किया – सभी ठंडे खून वाले जानवर। हमारा काम 100 से अधिक वैज्ञानिकों के बीच एक सहयोग पर आधारित है जिसमें जानवरों पर 60 साल तक का डेटा है जिन्हें पकड़ा गया, चिह्नित किया गया, छोड़ दिया गया और फिर से पकड़ा गया।

इन आंकड़ों की तुलना गर्म खून वाले जानवरों की मौजूदा जानकारी से की गई, और उम्र बढ़ने के बारे में कई अलग-अलग विचार सामने आए।

कौन से कारक महत्वपूर्ण हो सकते हैं?

ठंडे खून वाले या गर्म खून वाले

शोध के दौरान हमने इस लोकप्रिय विचार के साथ काम किया कि ठंडे खून वाले जानवर जैसे मेंढक, सैलामैंडर और सरीसृप लंबे समय तक जीवित रहते हैं क्योंकि उनकी उम्र बढ़ने की रफ्तार धीमी होती है।

इन जानवरों को अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए बाहरी तापमान पर निर्भर रहना पड़ता है। परिणामस्वरूप उनके ‘चयापचय’ धीमें होते हैं (जिस दर पर वे जो खाते हैं और पीते हैं उसे ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं)।

जानवर जो छोटे और गर्म रक्त वाले होते हैं, जैसे कि चूहे, छोटी उम्र के होते हैं क्योंकि उनका चयापचय तेज होता है – और कछुए की उम्र धीरे बढ़ती है क्योंकि उनका चयापचय धीमा होता है। इस तर्क से, ठंडे खून वाले जानवरों में समान आकार के गर्म खून वाले जीवों की तुलना में कम चयापचय होना चाहिए।

हालांकि, हमने पाया कि ठंडे खून वाले जानवर समान आकार के गर्म खून वाले जानवरों की तुलना में जल्दी बूढ़े नहीं होते हैं। वास्तव में, हमने जिन सरीसृपों और उभयचरों को देखा, उनमें उम्र बढ़ने की भिन्नता पहले की भविष्यवाणी की तुलना में बहुत अधिक थी। ऐसे में रीढ़ की हड्डी वाले जानवरों की उम्र के कारणों का पता लगाना अधिक जटिल है।

पर्यावरणीय तापमान

एक अन्य संबंधित सिद्धांत यह है कि पर्यावरणीय तापमान भी जीवों की बड़ी उम्र के लिए एक चालक हो सकता है। उदाहरण के लिए, ठंडे क्षेत्रों में जानवर अधिक धीरे-धीरे भोजन संसाधित करते हैं और उनमें निष्क्रियता की अवधि होती है, जैसे हाइबरनेशन में – जिससे जीवनकाल में समग्र वृद्धि होती है।

इस परिदृश्य के तहत, ठंडे क्षेत्रों में ठंडे और गर्म रक्त वाले दोनों जानवर गर्म क्षेत्रों के जानवरों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहेंगे।

हमने पाया कि यह एक समूह के रूप में सरीसृपों के लिए सही था, लेकिन उभयचरों के लिए नहीं। महत्वपूर्ण रूप से, यह खोज ग्लोबल वार्मिंग के प्रभावों से जुड़ी है, जिसका मतलब है कि स्थायी रूप से गर्म वातावरण में सरीसृपों की उम्र तेजी से बढ़ सकती है।

द कन्वरसेशन एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers