घर से काम करने से पुरुषों की तुलना में महिलाओं की नौकरी की संतुष्टि बढ़ जाती है |

घर से काम करने से पुरुषों की तुलना में महिलाओं की नौकरी की संतुष्टि बढ़ जाती है

घर से काम करने से पुरुषों की तुलना में महिलाओं की नौकरी की संतुष्टि बढ़ जाती है

:   Modified Date:  December 5, 2022 / 01:06 PM IST, Published Date : December 5, 2022/1:06 pm IST

(मार्क वोडेन : प्रोफेसरियल फेलो, द यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न, एस्पेरांज़ा वेरा-टोस्कानो सीनियर रिसर्च फेलो, द यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेलबर्न और इंगा लैस: एकेडमिक, द यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेलबर्न)

मेलबर्न, पांच दिसंबर (द कन्वरसेशन) घर से काम करने का चलन अब बदलेगा इसकी संभावना नहीं है।

सोमवार को जारी हिल्डा (हाउसहोल्ड, इनकम एंड लेबर डायनामिक्स इन ऑस्ट्रेलिया) सर्वेक्षण के डेटा से पता चलता है कि घर से ‘‘सबसे अधिक घंटे’’ काम करने वाले ऑस्ट्रेलियाई लोगों का अनुपात महामारी से पहले के लगभग 6% से बढ़कर 2020 में 21% हो गया। शोधकर्ताओं को मिले अप्रकाशित डेटा के अनुसार 2021 में यह बढ़कर 24% हो गया।

जबकि वृद्धि विक्टोरिया में सबसे अधिक स्पष्ट थी (जो 2020 के सर्वेक्षण के समय लॉकडाउन में था) तस्मानिया को छोड़कर सभी राज्यों में बड़ी वृद्धि हुई।

कृषि को छोड़कर हर उद्योग में घर से काम करना बढ़ा। इनमें ऑफिस जॉब वाले उद्योगों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई।

घर से काम करना आसान या कठिन?

2020 के सर्वेक्षण ने उन लोगों से पूछा जिन्होंने घर पर काम करने के घंटे बढ़ा दिए थे कि इससे उनकी नौकरी करने की क्षमता पर क्या प्रभाव पड़ा। क्या यह पहले के मुकाबले ‘‘बहुत बेहतर’’, ‘‘थोड़ा बेहतर’’, ‘‘लगभग समान’’, ‘‘थोड़ा खराब’’, या ‘‘बहुत खराब’’ थी।

हर काम के अपने फायदे हैं। एक ओर, घर से काम करने से कर्मचारियों को अपने समय पर अधिक नियंत्रण मिल सकता है, जिससे कार्यालयीन कार्यों और अन्य कार्यों को संतुलित करना आसान हो जाता है। और घर पर काम करने वाले कर्मचारी अक्सर कम मीटिंग्स और काम के दौरान आने वाली बाधाओं में कमी की बात करते हैं, जिसका अर्थ है कि घर पर काम करना कम तनावपूर्ण हो सकता है।

दूसरी ओर, घर से काम करना कार्यालयीन कार्यों और अन्य कार्यों के समय के बीच की सीमाओं को गड्डमड्ड कर सकता है, काम को असामाजिक घंटों में धकेल सकता है। और इसका मतलब यह हो सकता है कि कर्मचारी सहकर्मियों के साथ बातचीत न कर पाने के कारण अधिक समय अलग-थलग बिताते हैं।

सर्वेक्षण में पाया गया कि जिन श्रमिकों के अनुपात ने अपनी नौकरी करने की क्षमता (42%) पर नकारात्मक प्रभाव की सूचना दी, वह सकारात्मक प्रभाव (24%) की सूचना देने वाले अनुपात से कहीं अधिक है।

परिणाम को देखने का एक अन्य तरीका यह कहना है कि यह देखते हुए कि घर पर अधिक काम करने वालों में से एक-तिहाई ने काम करने की अपनी क्षमता में थोड़े बदलाव की सूचना दी, आधे से अधिक ने पाया कि चीजें खराब नहीं हुई हैं।

हालांकि नकारात्मक प्रभावों की सूचना देने वाली संख्या सकारात्मक प्रभावों की संख्या की तुलना में आश्चर्यजनक लग सकती है, यह कम आश्चर्य की बात है कि 2020 में जिन लोगों को अचानक घर से काम करना पड़ा उनमें से कई के पास समर्पित कार्यक्षेत्र की कमी थी और उन्हें घर पर काम करने वाले अन्य घरेलू सदस्यों के साथ स्थान साझा करना पड़ा और बच्चों को भी घर में बैठकर पढ़ाई करने पर मजबूर होना पड़ा।

गैर-महामारी के समय में, जब घर से काम करना स्वैच्छिक होता है और घर में कार्यक्षेत्र बेहतर तरीके से स्थापित होते हैं, तो आकलन अधिक सकारात्मक होने की संभावना होती है।

महिलाएं बेहतर महसूस करती हैं, पुरुष ज्यादा नहीं

2020 के हिल्डा सर्वे में घर से काम करने का नौकरी से संतुष्टि पर न्यूनतम प्रभाव पाया गया। लेकिन प्रारंभिक अप्रकाशित शोध जो हमने 2021 के सर्वेक्षण के आंकड़ों पर किया है, एक अलग तस्वीर पेश करता है – यह पुरूषों और महिलाओं पर अलग अलग असर दिखाता है।

2019 और 2021 दोनों में नियोजित लोगों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, हम घर से काम करने की सीमा में बदलाव और महिलाओं के बीच नौकरी की संतुष्टि में बदलाव के बीच एक महत्वपूर्ण सकारात्मक जुड़ाव पाते हैं, लेकिन पुरुषों के साथ ऐसा नहीं है।

इसके अलावा, महिलाओं में सुधार भी बच्चों वाली महिलाओं पर केंद्रित है।

संतुष्टि में सबसे ज्यादा वृद्धि उन लोगों में पाई गई, जो दो दिन कार्यस्थल पर और तीन दिन घर पर काम करते हैं।

उन माताओं के लिए जो दो-दिन/तीन-दिन व्यवस्था में स्थानांतरित हो गईं, औसत नौकरी संतुष्टि में शून्य से दस के पैमाने पर लगभग 0.9 अंक की वृद्धि हुई, जो 12% सुधार के बराबर थी।

निष्कर्ष बताते हैं कि घर से काम करने वाले श्रमिकों के लिए मुख्य लाभ काम और पारिवारिक जिम्मेदारियों को संयोजित करने की बेहतर क्षमता से उत्पन्न होता है – कुछ ऐसा जो पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए अधिक मायने रखता है क्योंकि वे घर की देखभाल का काम भी करती रहती हैं।

इस प्रकार घर से काम करने के अधिक अवसरों से सवेतन कार्यों में माताओं की अधिक भागीदारी होनी चाहिए। यह एक अच्छी बात है। लेकिन कम से कम एक संभावित समस्या है।

घर से काम करना एक जाल हो सकता है

यह अच्छी तरह से स्थापित है कि कार्यस्थल में स्पष्ट रूप से उपस्थित कर्मचारियों को पदोन्नत किए जाने की संभावना अधिक होती है और उन्हें उन कर्मचारियों की तुलना में अतिरिक्त जिम्मेदारियां मिलती हैं जो कार्यालय में उपस्थित नहीं होते हैं।

यदि महिलाएं पुरुषों की तुलना में कम उपस्थिति दिखाती हैं, तो उनके प्रयासों को मान्यता मिलने की संभावना कम होती है और उनके पदोन्नति की संभावनाओं को बढ़ाने वाले कार्यों और भूमिकाओं से बाहर होने की संभावना अधिक होती है।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers