शी चिनफिंग ने हांगकांग के नए नेता जॉन ली को शपथ दिलाई |

शी चिनफिंग ने हांगकांग के नए नेता जॉन ली को शपथ दिलाई

शी चिनफिंग ने हांगकांग के नए नेता जॉन ली को शपथ दिलाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : July 1, 2022/9:24 am IST

हांगकांग, एक जुलाई (एपी) चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने जॉन ली को हांगकांग के नए नेता के रूप में शुक्रवार को शपथ ग्रहण कराई।

हांगकांग को चीनी शासन को सौंपने की 25वीं वर्षगांठ के मौके पर चिनफिंग बृहस्पतिवार को यहां पहुंचे। ब्रिटेन ने एक जुलाई, 1997 को हांगकांग चीन को लौटा दिया था। कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण करीब ढाई साल बाद शी हांगकांग की यात्रा पर आए हैं।

ली, एक पूर्व सुरक्षा अधिकारी हैं। शहर में 2019 के लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों के बाद से असंतोष जताने वाली घटनाओं पर कार्रवाई उनकी निगरानी में ही की गई।

ली ने शपथ ग्रहण करते हुए शहर के लघु-संविधान, मूल कानून को बनाए रखने और हांगकांग के प्रति निष्ठा रखने का संकल्प किया। उन्होंने चीन सरकार के प्रति जवाबदेह रहने का भी संकल्प किया।

ली ने शपथ ग्रहण समारोह से पहले सुबह हांगकांग को चीनी शासन को सौंपने की 25वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित ध्वजारोहण समारोह में भी हिस्सा लिया था। इस कार्यक्रम में शी चिनफिंग, शहर की निवर्तमान नेता कैरी लैम सहित कई अन्य लोगों ने शिरकत की थी।

ध्वजारोहण समारोह तेज हवाओं के बीच आयोजित किया गया और चीन एवं हांगकांग के झंडे लाने वाले पुलिस अधिकारियों ने ब्रिटिश शैली के मार्च की जगह चीनी ‘गूज़-स्टेपिंग’ शैली में मार्च किया।

इससे पहले, शी ने हांगकांग पहुंचने के बाद अपने शुभचिंतकों से कहा कि हांगकांग ने पिछले कई वर्षों में कई चुनौतियों का सामना किया है।

शी ने ‘हांगकांग वेस्ट कॉव्लून ट्रेन स्टेशन’ पर एक भाषण में कहा था, ‘‘ मैं हांगकांग आकर बहुत खुश हूं। मैं पिछले पांच वर्षों से हांगकांग पर काफी ध्यान दे रहा हूं।’’

चिनफिंग के नेतृत्व में, चीन ने विरोध प्रदर्शनों पर नकेल कसते हुए असंतोष को शांत करने के लिए सख्त राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने, स्कूलों में ‘देशभक्ति’ संबंधी पाठ्यक्रम शुरू करने और चुनाव कानूनों में बदलाव करने समेत हांगकांग में कई बदलाव किए हैं।

एपी निहारिका सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)