Year Ender 2022: Controversy over these films and posters of 2022

Year Ender 2022: इस साल 2022 में इन फिल्मों के पोस्टर और ट्रेलर को लेकर हुआ खूब विवाद, लोगों ने कर दी थी ‘Boycott Bollywood’ की मांग, देखें नाम…

Year Ender 2022: Controversy over these films and posters of 2022 इन फिल्मों के पोस्टर पर लोगों ने बायकॉट की मांग भी कर दी थी।

Edited By :   Modified Date:  December 30, 2022 / 05:39 PM IST, Published Date : December 30, 2022/5:36 pm IST

Year Ender 2022: Controversy over these films and posters of 2022: साल 2022 कुछ के लिए बहुत अच्छा रहा तो कुछ लोग नई उम्मीदों को लेकर 2023 का इंतजार कर रहे हैं। इस साल लोगों की कुछ फिल्में सुपरहीट साबित हुई, तो वहीं कुछ बुरी तरह बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हुई। बॉलीवुड सिनेमा में कई ऐसी फिल्में हैं, जो रिलीज से पहले भावनाओं को आहत करने का आरोप झेल चुकी हैं।

आपको बता दें कि इस साल बॉलीवुड की इन फिल्मों के पोस्टर पर खूब विवाद हुआ। यहां तक की लोगों ने बायकॉट की मांग भी कर दी थी। बॉलीवुड में तमाम ऐसी फिल्में बनी हैं जिनके पोस्टर पर ही लोगों के बीच जंग सी छिड़ चुकी है। रामलीला से लेकर ओह माय गॉड 2 समेत कई फिल्मोंं के पोस्टर पर लोग आपत्ति जता चुके हैं।

Read more: यहां के सीएम ने बेरोजगार युवाओं को दी बड़ी खुशखबरी, अगले महीने होगी 2500 पदों पर पुलिस भर्ती, यहां जानें पूरी डिटेल्स 

चलिए आपको बतातें है कि साल 2022 की सबसे बड़ी फिल्मों से जुड़ी कंट्रोवर्सीज के बारे में…

‘ब्रह्मास्त्र’

फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ के ट्रेलर देखने के बाद भी लोग आहत हुए थे। बता दें इस फिल्म का ट्रेलर, जब रिलीज हुआ था तो लोग फिल्म के बायकॉट करने की मांग कर रहे थे। ट्रेलर में एक सीन है, जिसमें रणबीर कपूर भागते हुए मंदिर में चले जाते हैं, लेकिन इस दौरान उन्होंने अपने पैरों में जूते पहने हुए हैं। वहीं, दूसरे सीन में भी रणबीर जूता पहन कर मंदिर का घंटा बजाते हैं।

‘द कश्मीर फाइल्स’

Year Ender 2022: Controversy over these films and posters of 2022: साल 2022 की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में शुमार विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को रिलीज हुए लगभग एक साल हो गया है, लेकिन फिर भी ये फिल्म सुर्खियों पर है। इस फिल्म को काफी ज्यादा पसंद किया गया था, लेकिन फिल्म को लेकर जमकर विवाद भी देखने को मिला था और अभी भी ये विवाद जारी है। बता दें फिल्म में साल 1990 में कश्मीर में कश्मीरी पंडितों पर हुए जुल्म को दिखाया गया था। ऐसे में फिल्म में मुसलमानों को दिखाए जाने पर देशभर में कॉन्ट्रोवर्सी हुई थी। फिल्म के कारण दो गुटों में झड़प भी खबरें आई थी। ‘द कश्मीर फाइल्स’ इस साल 11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। फिल्म में 1990 के दशक में हिंदू पलायन और कश्मीरी पंडितों की हत्याओं की कहानी दिखाई गई थी। यह फिल्म 2022 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्मों में से एक है।

‘काली’

भारतीय फिल्ममेकर लीना मणिमेकलाई ने अपनी डॉक्यूमेंट्री ‘काली’ का एक पोस्टर शेयर किया था, जिस पोस्टर पर जमकर विवाद हुआ था। इस पोस्टर में काली मां को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया था, जिसे देखने के बाद लोग में गुस्सा देखने को मिला था। सिगरेट के अलावा इस पोस्टर पर काली मां की वेशभूषा में अभिनेत्री ने एक हाथ में त्रिशूल पकड़ा था और दूसरे हाथ में एलजीबीटीक्यू समुदाय का झंडा।

Read more: Rishabh Pant car Accident: जानिए किस शख्‍स ने बचाई ऋषभ पंत की जान, बताई हादसे से हॉस्पिटल तक की इनसाइड स्‍टोरी 

‘लाल सिंह चड्ढा’

आमिर खान और करीना कपूर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ भी इस लिस्ट में शामिल है। आमिर खान की ‘लाल सिंह चड्ढा’ को भारत की जनता ने उतना प्यार नहीं दिया था। उल्टा फिल्म का बहिष्कार किया जिस कारण फिल्म ने बॉलीवुड में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। आमिर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ को रिलीज होने के पहले से ही बायकॉट किया जा रहा था। इस फिल्म में करीना कपूर खान भी आमिर के साथ लीड रोल में हैं। वहीं आमिर के खिलाफ, इंडियन आर्मी को डिसरिस्पेक्ट करने और उनकी भावनाओं को आहत करने का आरोप लगा था। इतना ही नहीं हिंदु आउटफिट सनातन रक्षक सेना के सदस्य उत्तर प्रदेश में फिल्म का विरोध किया था। उन्होंने मांग की थी कि आमिर की ‘लाल सिंह चड्ढा’ पूरे भारत में बैन हो जाए। संगठन के सदस्यों ने आमिर खान पर उनकी धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया था।

‘थैंक गॉड’

अजय देवगन और सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म ‘थैंक गॉड’ को भी रिलीज से पहले विवादों का सामना करना पड़ा था। फिल्म के मेकर्स पर कायस्थ समाज के लोगों ने उनकी धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगा था। ‘थैंक गॉड’ में भगवान चित्रगुप्त को सूट में दिखाया गया है। कायस्थ समाज का कहना था कि फिल्म में अजय देवगन कम कपड़ों वाली लड़कियों के साथ नजर आ रहे हैं और ये हिंदू धर्म का अपमान है।

‘राम सेतु’

अक्षय कुमार की फिल्म ‘राम सेतु’ पर भी रिलीज से पहले काफी बवाल हुआ। बीजेपी नेता और पूर्व राज्यसभा सांसद डॉ. सुब्रमण्यम स्वामी ने फिल्म को लेकर एक्टर और निर्देशक पर केस दर्ज करवाया था। उनका कहना था कि इस फिल्म में राम सेतु को लेकर गलत तथ्य दिखाया जा रहे हैं। उन्होंने ट्वीट कर लिखा था कि ‘मैं अभिनेता अक्षय कुमार और कर्मा मीडिया पर उनकी फिल्म में राम सेतु मुद्दे के गलत चित्रण के कारण हुए नुकसान के चलते मुकदमा दर्ज कर रहा हूं’।

Read more: किसानों को नए साल पर बड़ा तोहफा! प्रति एकड़ मिलेंगे 7500 रुपये, जानें कैसे उठाएं लाभ 

‘आदिपुरुष’

Year Ender 2022: Controversy over these films and posters of 2022: फिल्म ‘आदिपुरुष’ के भी पोस्टर को देखकर काफी विवाद हुआ था। इस फिल्म के टीजर पर प्रभास भगवान राम के किरदार में नजर आए हैं। वहीं सैफ अली खान रावण की भूमिका में दिखे। लोगों का मानना था कि रावण और भगवान हनुमान के लुक को मुगल की तरह दिखाया गया है। काफी विवाद के बाद मेकर्स ने सैफ अली खान के लुक में बदलाव किया था। इस टीजर में सैफ की बड़ी सी दाढ़ी थी जिसे लेकर काफी विवाद हो रहा था। सोशल मीडिया में लोगों ने सैफ की तुलना राक्षस से भी की थी। मेकर्स ने सैफ अली खान के लुक से दाढ़ी को छोटी करने का फैसला किया था। यह फिल्म 12 जनवरी 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली थी। लेकिन अब यह फिल्म 16 जून 2023 को रिलीज होगी।

‘सम्राट पृथ्वीराज’

अक्षय कुमार की फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ को भी बहुत से विवादों का सामना करना पड़ा था। बता दें ये फिल्म सम्राट पृथ्वीराज चौहान के जीवन पर आधारित थी। फिल्म के टाइटल को लेकर काफी विवाद हुआ था, जिसके बाद उसको चेंज किया गया था। राजपूत संगठन और करणी सेना ने फिल्म को लेकर काफी विरोध किया था।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें