KVS Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए इस तारीख से भरें जाएंगे फॉर्म, यहां देखें पूरी जानकारी |

KVS Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए इस तारीख से भरें जाएंगे फॉर्म, यहां देखें पूरी जानकारी

KVS Admission 2024: आपको बता दें कि हाल ही में केवीएस के टेस्टिंग पोर्टल https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in/index.html पर यह जानकारी दी गई थी कि पहली कक्षा में प्रवेश के लिए 1 अप्रैल, 2024 से फॉर्म भरे जाएंगे।

Edited By :   Modified Date:  March 27, 2024 / 11:17 AM IST, Published Date : March 27, 2024/11:13 am IST

KVS Admission 2024:  नई दिल्ली। केंद्रीय विद्यालय द्वारा पहली कक्षा में एडमिशन के लिए हर साल नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। जिन छात्रों को केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश चाहिए वे एक तय समय के अंदर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। इसके बाद आगे की प्रक्रिया पूरी की जाती है। इस साल आवेदन की प्रक्रिया पहली अप्रैल से शुरू होने जा रही है।

आपको बता दें कि हाल ही में केवीएस के टेस्टिंग पोर्टल https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in/index.html पर यह जानकारी दी गई थी कि पहली कक्षा में प्रवेश के लिए 1 अप्रैल, 2024 से फॉर्म भरे जाएंगे।

हालांकि, इस बार आवेदन करने के लिए कितने दिन का समय मिलेगा? इसकी जानकारी पोर्टल पर नहीं दी गई । लेकिन इस सूचना के जारी होने के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि अब किसी भी दिन केवीएस पहली कक्षा के लिए आधिकारिक सूचना जारी कर सकता है। हालांकि, टेस्टिंग पोर्टल Under maintenance चल रहा है। वहीं, ऑफिशियल वेबसाइट https://kvsangathan.nic.in/admission/ पर इस संबंध में कोई सूचना जारी नहीं की गई है। इसलिए अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल पर समय-समय पर विजिट करते रहें, जिससे उन्हें अपडेट जानकारी मिलती रहे।

छात्र की उम्र सीमा और दस्तावेज: KVS Class 1st Admission 2024

KVS Admission 2024:  पैरेंट्स ध्यान रखें कि वे अपने बच्चे का एडमिशन केवीएस स्कूलों में कराने का सोच रहे हैं तो अभी से कुछ दस्तावेजों को तैयार रखें, जिससे उन्हें फॉर्म भरते वक्त दिक्कत न हो। वहीं, अभिभावकों को, जिन डॉक्यूमेंट्स को तैयार रखना चाहिए, इनमें- जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र, बच्चे की तस्वीर, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र वैलिड फोन नंबर, वैलिड ईमेल एड्रेस सहित अन्य दस्तावेज तैयार रखें।

केंद्रीय विद्यालय पहली कक्षा में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 6 साल होना जरूरी है। इससे कम आयु वाले कैंडिडेट्स का फॉर्म पहली कक्षा के लिए मान्य नहीं होगा।

read more:  पूर्व सीएम शिवराज का लाड़ली बहनों को संदेश, ‘आपकी जिंदगी में खुशहाली लाने में कोई कसर नहीं छोडूंगा’

read more:  लोस चुनाव: शिवसेना (यूबीटी) ने 16 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की, गीते और सावंत के नाम

 
Flowers