...so that's why people speak English while intoxicated, research revealed

…तो इसलिए शराब के नशे में अंग्रेजी बोलते हैं लोग, रिसर्च में हुआ खुलासा

...so that's why people speak English while intoxicated, research revealed

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : September 23, 2021/9:24 pm IST

नई दिल्लीः लोग शराब पीने के बाद अपने आप को बाहूबली से कम नहीं समझते है। तमाम तरह की बातें करते रहते है। नशे में शराबियों के मुंह से अंग्रेजी के शब्द बहुत ज्यादा निकलते है। अंग्रेजी में ही तमाम तरह के बातें करते रहते है। हालांकि नशा उतरने के बाद ऐसे लोगों को जरा भी अंग्रेजी नहीं आती है।

READ MORE : नारायणपुर में नक्सलियों का आतंक, ग्रामीण को उतारा मौत के घाट, निर्माण कार्य में लगे वाहनों को किया आग के हवाले

इसी बात को लेकर यूनिवर्सिटी ऑफ लीवरपूल के एक कॉलेज तथा नीदरलैंड्स के यूनिवर्सिटी ऑफ मास्ट्रिच के रिसर्चर्स ने रिसर्च किया है। जिसमें इस बात का खुलासा हुआ कि नशे को दौरान लोगों की मानसिक स्थिति अन्य भाषाओं को सीखने के ज्यादा परिपक्व होती है।

READ MORE : आपने सुना क्या T20 World cup 2021 थीम सॉन्ग? नहीं तो देर न करें, कोहली-पोलार्ड सहित ये खिलाड़ी आए नजर

इस रिसर्च में यह बात सामने आई कि शराब की मात्रा से लिंगुइस्टिक प्रोफिसिएंशी यानि भाषाई दक्षता बढ़ जाती है। दरअसल रिसर्चर्स ने डच भाषा सीखने वाले 50 जर्मन लोगों को हल्की मात्रा में एल्कोहल दिया। वहीं कुछ लोगों को एल्कोहल नहीं दिया गया। परिणाम में आया कि जिन लोगों की ड्रिंक में एल्कोहल था, उन्होंने शब्दों का सही उच्चारण किया. इसके अलावा उन लोगों में भाषा के प्रयोग में बिल्कुल भी हिचकिचाहट नहीं थी।