With the advent of 5G, there will be such changes in the auto sector

5जी के आने से ऑटो सेक्टर में होंगे ऐसे बदलाव, जानकार आप भी कहेंगे वाह 5G वाह!

With the advent of 5G, there will be such changes in the auto sector 5जी के आने से ऑटो सेक्टर में होंगे ऐसे बदलाव

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : October 1, 2022/3:53 pm IST

नई दिल्ली: आज देश में 5 जी आ अनावरण हो गया है। पीएम मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस करते हुए 5जी का अनावरण किया है। 5जी टेक्नोलॉजी के लांच होने के बाद सभी सेक्टर में बदलाव होने वाले हैं। लेकिन मोस्ट ग्रोइंग इंडस्ट्री इलेक्ट्रिक कारो में क्या परिवर्तन आने वाले हैं। इसके बारे में आज की चर्चा होने वाली है। 5जी के आने के बाद अधिकतम सेक्टर डिजिटल होने लिए आगे बढ़ेगे हालाकि 4जी के आने के बाद फिनटेक ने जिस तरह से मार्केट को नया अंदाज दिखाया है। लोग उसके कायल हो रहे हैं। आपके घर बैठे बिना किसी शोर शराबे के बैंको का काम पूरा मिलता है। साथ ही साथ अब फूड से लेकर शॉपिंग तक आपको घर पहुंच सुविधा मिल रही है। तो भला आपका वाहन इसमें कैसे पीछे हो सकता है।

Read More: आमने-सामने हुए भारत-अमेरिका ! बाइडेन ने पुतिन को चेताया, तो भारत ने फिर दिया रूस का साथ

इस तरह के होंगे बदलाव 

5G टेक्नोलॉजी ज्यादा सुरक्षित कार बनाने में काफी मदद करेगी। इसके जरिए V2X या व्हीकल-टू-एवरीथिंग जैसी सेफ्टी-सेंसिटिव एप्लीकेशन को बेहतर बनाया जा सकता है। इसका फायदा बेहतरीन ट्रैफिक व्यवस्था में भी देखने लिए मिलेगा, क्योंकि इस टेक्नोलॉजी से रोड एक्सीडेंट में काफी कमी आएगी। व्हीकल-टू-व्हीकल टेक्नोलॉजी से गाड़ी को आगे तक की गाड़ियों की दिखाने की क्षमता देती है। संचार की नई क्रांति 5G टेक्नोलॉजी का सबसे ज्यादा जोर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर भी होगा। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में 3D टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है। इसलिए 5G टेक्नोलॉजी से सेंसर का डेटा तेज स्पीड के साथ ट्रांसफर होगा। इसकी मदद से 3D टेक्नोलॉजी का भी तेजी से इस्तेमाल होगा। वहीं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में तेजी आने से स्मार्ट कार निर्माण का रास्ता खुलेगा।

Read More: आमने-सामने हुए भारत-अमेरिका ! बाइडेन ने पुतिन को चेताया, तो भारत ने फिर दिया रूस का साथ

वायरलेस मैनुफैक्चरिंग को बढ़ावा

5G टेक्नोलॉजी का सीधा असर ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के असेंबली डिपार्टमेंट पर भी पडे़गा। एक दूसरे से दूर स्थित फैक्ट्रियों के बीच बेहतर संचार और कनेक्टिविटी के लिए 5G टेक्नोलॉजी काफी बड़ा रोल अदा करेगी। इससे ना केवल कार मैन्यूफैक्चरिंग में तेजी आएगी, बल्कि कार का सस्ती भी होंगी। आने वाले दिनों में कार मैन्यूफैक्चरिंग की दुनिया में वायरलेस और कनेक्टेड असेंबली लाइन भी देखने के लिए मिल सकती है। 5G सर्विस एडवांस CASE (कनेक्टेड, ऑटोनोमस, शेयर्ड एंड इलेक्ट्रिफाइड) टेक्नोलॉजी, वर्चुअल रियलटी और इंटरनेट ऑफ थिंग्स का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाने में मदद करेगी। सेल्फ-ड्राइविंग कार में सैकड़ों सेंसर का इस्तेमाल किया जाता है. 5G टेक्नोलॉजी इन सेंसर को एडवांस और तेज बनाएगी। इस तरह अपकमिंग कार को स्मार्ट बनाया जाएगा। आने वाले दिनों में आपकी कार ही आपका ऑफिस होगी।

Read More: भिलाई हत्याकांड : भाई ही निकला मास्टर माइंड, इस वजह से दिया था खौफनाक वारदात को अंजाम