congress convention in raipur

#NindakNiyre: लोकसभा में कांग्रेस की आवाज अधीर रंजन से इतनी दूरी क्यों बनाई खरगे ने, 9 साल से गायब चल रहे बंसल कैसे हो गए इतने खास, जानिए वजह।

congress convention in raipur: लोकसभा में लगातार कांग्रेस की आवाज रहे पश्चिम बंगाल से सांसद अधीर रंजन चौधरी की सीट भी राष्ट्रीय अध्यक्ष से तीसरे नंबर पर लगाई गई है। अधीर रंजन एक समय कांग्रेस की सदन में आवाज रहे हैं, लेकिन बदले हुए खरगे युग में यह उतने ताकतवर नहीं बचे।

Edited By :   Modified Date:  February 24, 2023 / 11:59 AM IST, Published Date : February 24, 2023/11:57 am IST

बरुण सखाजी, राजनीतिक विश्लेषक

रायपुर शुरू हुए कांग्रेस के 85वें राष्ट्रीय अधिवेशन में हाल ही में शुरू हुई स्टेरिंग कमेटी की बैठक में कुछ नयापन नजर आया। बदली हुई कांग्रेस। बदले हुए मिजाज। बदले हुए अध्यक्ष और बदले हुए लोगों के बीच की यह बैठक जरा खास है। बताना चाहिए कि महज सालभर पहले तक हर बात में आगे रहने वाले रणदीप सुरजेवाला अचानक से पटल से गायब क्यों हैं। हालांकि वे स्टेरिंग कमेटी की बैठक में हैं, किंतु उनकी सीट राष्ट्रीय अध्यक्ष से 4 सीट छोड़कर लगाई गई है। वहीं लोकसभा में लगातार कांग्रेस की आवाज रहे पश्चिम बंगाल से सांसद अधीर रंजन चौधरी की सीट भी राष्ट्रीय अध्यक्ष से तीसरे नंबर पर लगाई गई है। अधीर रंजन एक समय कांग्रेस की सदन में आवाज रहे हैं, लेकिन बदले हुए खरगे युग में यह उतने ताकतवर नहीं बचे।

congress convention

केसी-बंसल बैठे ठीक बाजू में

अहमद पटेल युग के अंत के बाद उभरे केसी वेणुगोपाल कांग्रेस के वास्तविक ताकतवर नेताओं में शुमार हैं। स्टेरिंग कमेटी की बैठक की शुरुआत उन्होंने ही की। खरगे के ठीक बाजू में बैठे वेणुगोपाल कई राज्यों में कांग्रेस के संगठन को बनाने-संवारने वाले हाथों में शुमार हैं। वहीं खरगे के बाईं ओर बैठे हैं पूर्व रेलमंत्री पवन बंसल। 2014 से ही राजनीतिक फलक से लगभग गायब चल रहे हरियाणवी नेता पवन बंसल खरगे के बाजू में हैं। यह बात चौक सकती है। कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन रायपुर में शुरू हो चुका है। इस दौरान बैठक व्यवस्था से लेकर हार राजनीतिक विश्लेषण आप हमारे साथ देख सकते हैं। राष्ट्रीय अधिवेशन पर लगातार IBC24.IN पर खबरें मिलेंगी और साथ ही आप देख सकते हैं हमारे यूट्यूब चैनल पर ऐसे ही अनेक सारे विश्लेषण भी।

read more: Congress Convention 2023 : रायपुर में आज से कांग्रेस का ‘कुंभ’ | देशभर के कांग्रेस नेता होंगे शामिल

read more:  Congress Adhiveshan 2023 in Raipur: स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में शामिल नहीं हुआ गांधी परिवार का कोई सदस्य, मल्लिकार्जुन खड़गे कर रहे अध्यक्षता