1200 crores being spent in eradicating the paan-gutkha marks, the railways prepared this plan to overcome it

पान-गुटखे के निशान मिटाने में खर्च हो रहे 1200 करोड़, अब इससे उबरने रेलवे ने तैयार किया ये प्लान

1200 crores being spent in eradicating the paan-gutkha marks, the railways prepared this plan to overcome it

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 01:39 PM IST, Published Date : October 13, 2021/3:27 pm IST

नई दिल्ली। देश को जोड़ने में बड़ा योगदान दे रहा रेलवे भी गुटखे के निशान, हाथियों के साथ हादसे और पटरियों पर मल की हाथों से सफाई की प्रक्रिया जैसी अपनी ही तरह की परेशानियों से जूझ रहा है। लेकिन अब इन मुश्किलों से निपटने के लिए खास तरह के प्लान के साथ तैयार हैं।

पढ़ें- पोर्न दिखाकर पिता ने पहले पूरी की हवस..फिर कभी दोस्त तो कभी रिश्तेदार लूटते रहे आबरू.. दर्दनाक है नाबालिग की आपबीती 

अनुमान लगाया जाता है कि भारतीय रेलवे हर साल केवल पीक के दाग मिटाने के लिए 1200 करोड़ रुपये और ढेर सारा पानी खर्च करता है। इनमें खासकर गुटखा और पान खाकर थूकने वालों के निशान शामिल हैं। कोविड-19 के बाद लगी पाबंदियों के बाद भी थूक के निशान बड़ी समस्या हैं।

पढ़ें- धाविका हिमा दास कोरोना पॉजिटिव, ट्रेनिंग के लिए पहुंची तो हुआ खुलासा

ऐसे में जेब में रखा जा सकने वाला बायोडीग्रेडेबल थूकदान है, जिसका इस्तेमाल बाद में भी किया जा सकता है। इसमें बीज शामिल है, तो जब इसे डिस्पोज किया जाएगा तो इनमें पेड़ लग सकेंगे।

पढ़ें- एयरपोर्ट में बुजुर्ग महिला निकली कोरोना संक्रमित, मच गई अफरातफरी, दुबई की उड़ान में सवार होने से रोका गया 

लोगों को थूकने से रोकने के लिए 42 स्टेशनों पर वेंडिंग मशीन और कियोस्क लगाए जा रहे हैं, जहां ये थूकदान 5 से 10 रुपये में उपलब्ध होंगे।

पढ़ें- लखीमपुर केस, राहुल-प्रियंका गांधी के नेतृत्व में राष्ट्रपति से मिला कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल, अजय मिश्रा की बर्खास्तगी की मांग 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक लेख में लिखा था, ‘एक सुबह प्रधानमंत्री ने मुझे एक अनोखा सुझाव दिया. उन्होंने सुना था कि हाथी, मधुमक्खियों से डरते हैं और उनकी आवाज से भागते हैं. उन्होंने मुझसे इस बारे में देखने के लिए कहा कि क्या पटरियों पर हाथियों के साथ दुर्घटनाओं को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।