5 दिन बाद करोड़ों किसानों को मिलेगी खुशखबरी! जल्द करा लें ये काम वरना अटक जाएगी 4000 रुपये की किस्त |

5 दिन बाद करोड़ों किसानों को मिलेगी खुशखबरी! जल्द करा लें ये काम वरना अटक जाएगी 4000 रुपये की किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) की 10वीं किस्त जारी करने की तारीख की घोषणा कर दी गई है

: , December 26, 2021 / 06:33 PM IST

नई दिल्ली। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) की 10वीं किस्त जारी करने की तारीख की घोषणा कर दी गई है। आज से ठीक 5 दिन बाद यानी 1 जनवरी 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पीएम किसान योजना के तहत 10वीं किस्त जारी करेंगे। वहीं, कुछ किसानों के खाते में पूरे 4000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।

बता दें जिन किसानों को अभी तक 9वीं किस्त का फायदा नहीं मिला है तो उन लोगों के खातों में दो किस्तों का पैसा एक साथ आएगा यानी उनके खाते में 4000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। लेकिन आपको बता दें कि यह सुविधा उन किसानों को ही मिलेगी जिन्होंने 30 सितंबर से पहले रजिस्ट्रेशन कराया है।

ये भी पढ़ें: मुझे भरोसा है कि केंद्र पुडुचेरी को राज्य का दर्जा देने की मांग को स्वीकार करेगा : रंगासामी

पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों को 10वीं किस्त तभी मिलेगी, जब वे e-KYC पूरा कर लेंगे। सरकार ने इस योजना में इस प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य कर दिया है, दूसरे शब्‍दों में कहें तो अगर आपने ई-केवाईसी नहीं की तो आपकी 10वीं किस्त अटक सकती है।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana:

अगर आपने PM Kisan Scheme के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि इस योजना के लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं।

1. सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा।
2. इसके होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा।
3. Farmers Corner सेक्शन के भीतर आपको Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
4. फिर आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा।
5. इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा, इसके बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: बिजनौर में 12 वर्ष की एक लड़की से दुष्कर्म के प्रयास आरोप में एक अधेड़ गिरफ्तार

अगर आपकी सारी डिटेल्स ठीक है और उसके बाद भी आपका नाम लिस्ट में शामिल नहीं है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपना नाम जुड़वा सकते हैं, इसके लिए आपको 155261 या 011-24300606 नंबर पर कॉल करना है, यहां पर आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

इसके अलावा अपने जिला के ऑफिस में जाकर वहां के अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं, यहां पर भी आप अपनी समस्या बता कर उसका निवारण कर सकते हैं, इसके अलावा आप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं।

 

#HarGharTiranga