भूपेश कैबिनेट के अहम फैसले, महिला स्व सहायता समूहों का कर्ज माफ, नई फिल्म पॉलिसी बनाने को मिली मंजूरी | Important decisions of Bhupesh cabinet, loan waiver of women self help groups, approval for making new film policy

भूपेश कैबिनेट के अहम फैसले, महिला स्व सहायता समूहों का कर्ज माफ, नई फिल्म पॉलिसी बनाने को मिली मंजूरी

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की मीटिंग संपन्न हुई, बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : September 8, 2021/5:42 pm IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की मीटिंग संपन्न हुई, बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। कैबिनेट ने महिला स्व सहायता समूहों की ऋणमाफी को मंजूरी दे दी है, इसके साथ ही यह निर्णय भी लिया गया है कि डिफॉल्ट स्व सहायता समूह को भी फिर से लोन दिया जाएगा। कैबिनेट ने नई फिल्म पॉलिसी बनाने को लेकर भी मंजूरी दी है।

ये भी पढ़ें: 14 साल की नाबालिग लड़की से 13 लोगों ने किया दुष्कर्म, जिससे भी मांगी मदद उसने बनाया हवस का शिकार

भूपेश कैबिनेट की बैठक खत्म होने के बाद मंत्री अकबर ने पीसी करके जानकारी दी, उन्होंने कहा कि बालाजी ट्रस्ट को 30 एकड़ जमीन नवा रायपुर में मिलेगी, नगरीय प्रशासन विभाग 18 करोड़ 68 लाख रुपये NRDA को देगी, कैबिनेट ने भारत सरकार के अभिमत पर सहमति दी। नगरीय क्षेत्रों में महिलाओं के लिए 50% आरक्षण पर सहमति बनी है।

ये भी पढ़ें: एडोब ने प्रतिवा महापात्रा को भारत के व्यवसाय के लिए उपाध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त किया

इसके अलावा अतिरिक्त जेल महानिरीक्षक के 1 पद को मंजूरी मिली है, लघु वनोपज संघ के प्रस्ताव पर चर्चा हुई इस पर त्रिपक्षीय MOU करने के संबंध में निर्णय हुआ है, मिलेट्स मिशन को लेकर नीति बनाई जाएगी, कोदो-कुटकी, रागी का उत्पादन बढ़ाया जाएगा। साथ ही छत्तीसगढ़ महतारी योजना को भी मंजूरी मिली है, पहली से आठवीं तक के छात्रों को 500 रुपए और 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को 1000 रुपए दिए जाएंगे।