MBA passed farmer.. did wonders in agriculture... provided employment

MBA पास किसान..खेती में किया कमाल…कमाई के साथ लोगों को मुहैया कराया रोजगार

MBA passed farmer.. did wonders in agriculture... provided employment to people with earnings

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : September 28, 2022/4:19 pm IST

IBC24 भुइंया के भगवान 2022:: रायपुर : एक वक्त था जब देश का युवा पढ़ाई के बाद अपने सपने पूरे करने के लिए विदेश में जॉब करने जाता था। कृषि देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है .ऐसे में इसी क्षेत्र में बेहतर उन्नत और अत्याधुनिक तकनीकों से इसे किस तरह से मजबूत बनाया जाए ताकि ये देश की अर्थव्यवस्था में बेहतर योगदान दे सके। देश के अन्नदाता किसान को लोग गरीब और बेबस समझते हैं। आज कल लोग एग्रीकल्‍चर को अक्‍सर फायदे का सौदा नहीं मानते हैं…लेकिन इन सबके बीच आधुनिक तकनीकों का सहारा और नए तरीकों से खेती करने वाले किसान सफलता की नई कहानी बन रहे हैं। वही इस कहानी में एक ऐसा नाम भी शामिल है जिसने विदेश छोड़ अपने देश को आगे बढ़ने के लिए विदेश में शिक्षा हासिल कर आज देश के 300 से ज्यादा लोगों को रोजगार दें रहे है। ऐसे ही मेहनती व्यक्ति कबीर चंद्राकर कृषि के प्रति उनके मेहनत और जज्बे के लिए IBC24 भुईंयां के भगवान सम्मान प्रदान किया गया।

यह भी पढ़े: Bhojpuri Actress Seema singh: भोजपुरी इंडस्ट्री की आइटम सॉन्ग क्वीन हैं ये एक्ट्रेस, बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस भी हैं इनके आगे फीके, देखें तस्वीरें

IBC24 भुइंया के भगवान 2022: हरियर फिल्ड्स प्रायवेट लिमिटेड के फाउंडर और CEO कबीर चंद्राकर ने अपने इनोवेटिव आईडिया के जरिए छत्तीसगढ़ के किसानों को नई दिशा दिखाई है। ऐसे वक्त में जब युवा विदेशों में या मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी करना बेहतर भविष्य मान रहे है। तो वही कबीर चंद्राकर ने विदेश में पढाई करने के बाद भी खेती को ही अपना भविष्य बना लिया है। बता दें कि किसान परिवार में जन्में कबीर चंद्राकर ने इंग्लैंड से कॉर्पोरेट फाईनेंस में MBA करने के बाद कृषि के क्षेत्र में कदम रखकर न सिर्फ अपने पैतृक कार्य को आगे बढ़ाया बल्कि आस-पास के कई किसानों को भी एक नया विकल्प दिया है।

यह भी पढ़े: सूर्यकुमार ने आईसीसी टी20 रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान की बराबरी की

IBC24 भुइंया के भगवान 2022:; कबीर चंद्राकर ने अमरुद की खेती को कॉर्पोरेट कल्चर से जोड़ा और आधुनिक तकनीक के जरिए फार्मिंग करने लगे। जिसकी वजह से आज कबीर लगभग 150 एकड़ में अमरुद की खेती कर रहे है। अपनी मेहनत और नए तरीकों के चलते कबीर ने बहुत काम वक्त में अपनी पहचान बनाई है। बता दें कि आज कबीर का कारोबार सालाना ढाई करोड़ रुपए का हो गया है। कबीर के मुताबिक अगले पांच साल में वे अपने अमरुद के बिजनेस को सात समुंदर पार तक ले जाना चाहते है। काम उम्र में कबीर ने जो मुकाम हासिल किया है, उसमें उनके परिवार के सदस्यों का भी सहयोग है…कबीर आज खेती के जरिए लगभग 300 लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं। कमर्शियल फार्मिंग कर हरियर फिल्ड्स प्रायवेट लिमिटेड को खड़ा किया…विदेश में कॉर्पोरेट फाईनेंस की पढ़ाई की और  शिक्षा हासिल की .वही अब अपनी शिक्षा के ज्ञान का खूब उपयोग कबीर अपने व्यापार में कर रहे है…ऐसे प्रगतिशील किसानों को IBC24 देता है भुईंयां के भगवान सम्मान का मंच जहां होता है देश में कृषि क्षेत्र में उनके योगदान का सम्मान।

 
Flowers