कम लागत में घर बैठे शुरू करें ये शानदार बिजनेस, लाखों में होगी कमाई, सरकार देगी 50% तक की मदद | Start this great business sitting at home at low cost, will earn in lakhs, government will give up to 50% help

कम लागत में घर बैठे शुरू करें ये शानदार बिजनेस, लाखों में होगी कमाई, सरकार देगी 50% तक की मदद

Best Business Idea: अगर आप नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इस बिजनेस आइडिया से आप हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं,

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : September 23, 2021/3:39 am IST

नई दिल्ली। Low investments Business Ideas hindi : अगर आप नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इस बिजनेस आइडिया से आप हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं, सबसे अच्छी बात ये है कि इस बिजनेस को स्टार्ट करने में सरकार की तरफ से 50 फीसदी तक की सब्सिडी (take 50% subsidy) मिलती है। ये खास बिजनेस होगा मोती की खेती (Pearl farming) का। सीप और मोती के बिजनेस पर लोगों की रुचि बढ़ी है और कई लोग इससे अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं।

ये भी पढें:  मोदी की कमला हैरिस से मुलाकात भारतीय अमेरिकियों के लिए यादगार क्षण: अमेरिकी समाचार पत्र

moti ki kheti: इस बिजनेस को करने के लिए तीन चीजों की जरूरत होती है, ये हैं- एक तालाब, सीप ( जिससे मोती तैयार होता है) और ट्रेनिंग। इसमें सबसे जरूरी तालाब होता है, जिसे आप खुद खुदवा सकते हैं, इसके अलावा सरकार भी इसके लिए 50% सब्सिडी देती है जिसका फायदा आप उठा सकते हैं। दूसरी चीज सीप होती है, जो कि भारत के कई राज्यों में मिलते हैं, हालांकि दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा के सीप की क्वालिटी अच्छी होती है। इसकी ट्रेनिंग के लिए भी देश में कई संस्थान हैं, मध्यप्रदेश के होशंगाबाद और मुंबई से मोती की खेती की ट्रेनिंग ले सकते हैं।

ये भी पढें:  ASI की हत्या कर JCB से जमीन में गाड़ा शव, 4 आरोपी गिरफ्तार, 20 सितंबर से था लापता

मोतियों की खेती करने के लिए सीपियों को एक जाल में बांधकर 10 से 15 दिनों के लिए तालाब में डाल दिया जाता है, ताकि वो अपने मुताबिक अपना एनवायरमेंट क्रिएट कर सकें, इसके बाद सीप को बाहर निकालकर उनकी सर्जरी की जाती है, इस सर्जरी में सीप के भीतर एक सांचा डाला जाता है, इसी सांचे पर कोटिंग के बाद सीप लेयर बनाते हैं, जो आगे चलकर मोती बनता है।

ये भी पढें: श्रीलंकाई नौसेना के हमले में भारतीय मछुआरों की नौकाएं एव जाल क्षतिग्रस्त
एक सीप को तैयार करने में 25 से 35 रुपये का खर्चा आता है, एक सीप से 2 मोती निकलते हैं, अगर इनकी कीमत की बात करें तो एक मोती करीब 120 से 200 रुपये तक का बिकता है, अच्छी क्वालिटी होने पर ये 200 रुपये से भी महंगा बेचा जा सकता है। इस बिजनेस में प्रधानमंत्री मतस्य संपदा योजना (Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojna) से मदद मिल सकती है।

ये भी पढें: नोएडा में पिता-पुत्र को कार में लिफ्ट देकर बदमाशों ने की लूटपाट

मोती की खेती के लिए अगर आप एक एकड़ के तालाब में 25000 सीपियां डालें तो इसमें करीब 8 लाख रुपये का खर्च आता है, इसमें से कुछ सीप खराब भी होते हैं, लेकिन फिर भी 50% से ज्यादा सीप तो आसानी से निकलते हैं। एक मोती की करीब 120 से 200 रुपये कीमत होती है, इस हिसाब से सभी खर्चों को काटकर इस बिजनेस से आसानी से 30 लाख रुपये की सालाना कमाई हो सकती है।

 
Flowers