Bank Holidays in May 2022: मई में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, छुट्टियों की पूरी लिस्ट यहां देखें |

Bank Holidays in May 2022: मई में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, छुट्टियों की पूरी लिस्ट यहां देखें

May 2022 Bank Holidays: बैंकों की शाखाएं हर रविवार को बंद रहती हैं। इसके साथ ही हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंकों का कामकाज बंद रहता है। सप्हात के अंत में इन अवकाश के अलावा त्योहारों पर भी बैंक बंद रहते हैं, इनमें कुछ त्योहार स्थानीय होते हैं तो कुछ त्योहारों पर पूरे देश में बैंक बंद रहते हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : May 1, 2022/2:58 pm IST

नई दिल्ली, 01 मई 2022। Bank Holidays in May 2022 : आज से मई महीने की शुरुआत हो गई है, इस महीने की खास बात है कि इसकी शुरुआत ही छुट्टी के साथ हुई है, मई महीने की पहली तारीख रविवार है, इस कारण बैंक समेत कई दफ्तरों के लिए महीना छुट्टियों से शुरू हआ है। बैंकों की बात करें तो देश के अलग-अलग हिस्सों में इस महीने कुल 11 दिन बैंकों का कामकाज बंद रहने वाला है, इनमें रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार की छुट्टियां भी शामिल हैं।

read more: EOW की बड़ी कार्रवाई: प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के वैज्ञानिक सुशील कुमार मिश्रा के घर छापा, अब तक करोड़ो की संपत्ति बरामद

रिजर्व बैंक के कैलेंडर के अनुसार, इस महीने वीकेंड के अलावा चार दिन बैंकों की छुट्टियां रहने वाली हैं, रिजर्व बैंक छुट्टियों को तीन ब्रैकेट में रखता है, ये तीन ब्रैकेट हैं-Holiday under Negotiable Instruments Act, Holiday under Negotiable Instruments Act and Real-Time Gross Settlement Holiday, and Banks’ Closing of Accounts। आइए देखें इस महीने बैंकों का कामकाज कब-कब बंद रहेगा।

read more:  प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना मरीज, तापमान भी 45 डिग्री के ऊपर पहुंचा

List of Bank Holidays For May 2022:

01 मई: रविवार का अवकाश
02 मई: सोमवार (ईद-उल-फितर की छुट्टी सिर्फ तिरुवनंतपुरम और कोच्चि में)
03 मई: मंगलवार (ईद-उल-फितर, भागवान श्री परशुराम जयंती, बासव जयंती, अक्षय तृतीया
08 मई: रविवार का अवकाश
09 मई: (सोमवार) रबींद्रनाथ टैगोर की जयंती
14 मई: दूसरा शनिवार
15 मई: रविवार का अवकाश
19 मई: गुरुवार (बुद्ध पूर्णिमा)
22 मई: रविवार का अवकाश
28 मई: चौथा शनिवार
29 मई: रविवार का अवकाश

02 मई यानी सोमवार को तिरुवनंतपुरम और कोच्चि में ईद के मौके पर बैंक बंद रहेंगे, इसके बाद 03 मई तिरुवनंतपुरम और कोच्चि को छोड़ पूरे देश में बैंकों का कामकाज बंद रहेगा। 09 मई को रबींद्रनाथ टैगोर की जयंती के उपलक्ष्य में कोलकाता सर्किल में बैंक बंद रहेंगे। 19 मई को बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर अगरतला, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।