Best Business Plan: नौकरी से हो चुके बोर..तो शुरू करें ये बिजनेस; लाखों में होगी इनकम | Best Business Plan: Bored with the job.. then start this business; Income will be in lakhs

Best Business Plan: नौकरी से हो चुके बोर..तो शुरू करें ये बिजनेस; लाखों में होगी इनकम

Best Business Plan: नौकरी से हो चुके बोर..तो शुरू करें ये बिजनेस; लाखों में होगी इनकम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : October 9, 2021/4:03 am IST

Best startup Business Plan 2021 : नई दिल्ली : ज्यादा समय तक नौकरी करने से ज्यादातर लोग बोर हो जाते हैं ऐसे में वे स्वेच्छा से अपना काम करना चाहते हैं जहां उनकी खुद की आजादी हो। ऐसे में यदि आप भी नया बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपको एक बेस्ट आइडिया बता रहे हैं, जिसमें थोड़े से निवेश से आप अच्छी कर सकते हैं। ये बिजनेस कोई भी शुरू कर सकता है।

ये बिजनेस खेती से संबंधित है। आजकल ज्यादातर लोग कृषि की तरफ अपना ध्यान लगा रहे हैं, न जाने कितने IIT, IIM के छात्रों ने खेती को बिजनेस के रूप में लिया और हर महीने लाखों रुपये की मोटी कमाई कर रहे हैं। हम जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं वो है अदरक की खेती का।

ये भी पढ़ें:‘पुष्पक एक्सप्रेस’ में 20 वर्षीय युवती से सामूहिक बलात्कार, आरोपियों ने यात्रियों के मोबाइल भी लूटे, 4 पक़ड़े गए

आजकल अदरक की खूब डिमांड रहती है, बिना अदरक के लोगों को चाय तक पसंद नहीं आती, इसके साथ ही सब्जी बनाने में भी अदरक का इस्तेमाल होता है, अदरक के भीतर कई औषिधीय गुण भी होते हैं, जिस वजह से इसका इस्तेमाल दवाई बनाने में भी किया जाता है। अदरक की मांग देश और दुनिया में दिनों दिन तेजी से बढ़ती जा रही है।

इसकी खेती के लिए आपको खेत या खाली प्लाट की जरूरत होगी, अदरक बोने के लिए अदरक की पिछली फसल के कंद का इस्तेमाल किया जाता है, बड़े-बड़े अदरक के कंदों को इस तरह तोड़ लेते हैं कि एक टुकड़े में दो से तीन अंकुर रहें, ये खेती बारिश पर निर्भर करती है।

ये भी पढ़ें:बिजनेस को बुलंदियों पर पहुंचाने वाले रतन टाटा ने शादी क्यों नहीं की? बताई ये वजह

मनी कंट्रोल में छपी एक खबर के अनुसार 1 हेक्टेयर जमीन में 150 से 200 क्विंटल तक अदरक की पैदावार हो सकती है, जिसमें करीब 7 से 8 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है। अदरक की फसल को तैयार होने में 8 से 9 महीने का समय लग सकता है। लेकिन आप इसे छोटे जमीन या प्लाट में कम लागत में कर सकते हैं।

अदरक की खेती से होने वाले मुनाफे की बात करें तो 1 हेक्टेयर में अदरक की पैदावार 150-200 क्विंटल हो सकती है, इन दिनों बाजार में अदरक 80 रुपये प्रति किलो तक बिक रही है, यदि इसे 60 रुपये प्रति किलो के हिसाब से भी मानें तो 1 हेक्टेयर में 25 लाख रुपये तक की आसानी से कमाई हो जाएगी, इसमें आए सभी खर्चों को निकालने के बाद भी 15 लाख रुपये तक का आसानी से मुनाफा हो जाएगा।