ऑनलाइन गेमिंग की स्वैच्छिक आचार संहिता पर निकायों ने किए हस्ताक्षर |

ऑनलाइन गेमिंग की स्वैच्छिक आचार संहिता पर निकायों ने किए हस्ताक्षर

ऑनलाइन गेमिंग की स्वैच्छिक आचार संहिता पर निकायों ने किए हस्ताक्षर

:   December 5, 2023 / 09:57 PM IST

नयी दिल्ली, पांच दिसंबर (भाषा) ऑनलाइन गेमिंग उद्योग को उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा पर ध्यान देने के साथ एक सुरक्षित, विश्वसनीय और जवाबदेह बनाने के लिए मंगलवार को एक स्वैच्छिक आचार संहिता पर हस्ताक्षर किए गए। उद्योग निकाय आईएएमएआई ने यह जानकारी दी।

भारतीय इंटरनेट एवं मोबाइल संघ (आईएएमएआई) की बनाई स्वैच्छिक आचार संहिता पर ‘भारतीय गेमिंग कन्वेंशन 2023’ में फेडरेशन ऑफ इंडियन फैंटेसी स्पोर्ट्स, ई-गेमिंग फेडरेशन और ऑल इंडिया गेमिंग फेडरेशन (एआईजीएफ) ने हस्ताक्षर किए।

उद्योग निकाय के अध्यक्ष शुभो रे ने कहा, ‘‘ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों के लिए स्वैच्छिक आचार संहिता तैयार करके खुशी हुई। इसपर भारत में डिजिटल गेमिंग क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले चार निकायों ने हस्ताक्षर किए हैं। यह एक पारदर्शी और जवाबदेह गेमिंग पारिस्थितिकी के निर्माण की दिशा में एक प्रगतिशील कदम है। इसमें उपभोक्ता संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया गया है।“

यह आचार संहिता गेमिंग उपयोगकर्ता की सुरक्षा पर ध्यान देने के साथ एक सुरक्षित, विश्वसनीय और जवाबदेह डिजिटल गेमिंग उद्योग बनाने के लिए उद्योग निकायों के ‘मंतव्य की संयुक्त घोषणा’ की तरह काम करेगी।

बयान में एआईजीएफ के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) रोलैंड लैंडर्स ने कहा कि भारत के ऑनलाइन गेमिंग उद्योग का अबतक अभूतपूर्व विकास हुआ है लेकिन विकास का अगला स्तर एक अच्छी तरह से परिभाषित नियामकी ढांचे पर निर्भर है।

लैंडर्स ने कहा, ‘हम ऑनलाइन गेमिंग को एक जिम्मेदार और नैतिक उद्योग बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers