कैग ने मंजूरी के बगैर 3.3 लाख मालगाड़ी डिब्बे चलाने पर उठाये सवाल |

कैग ने मंजूरी के बगैर 3.3 लाख मालगाड़ी डिब्बे चलाने पर उठाये सवाल

कैग ने मंजूरी के बगैर 3.3 लाख मालगाड़ी डिब्बे चलाने पर उठाये सवाल

:   Modified Date:  March 28, 2023 / 08:17 PM IST, Published Date : March 28, 2023/8:17 pm IST

नयी दिल्ली, 28 मार्च (भाषा) नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ने देश में तटस्थ नियंत्रण कार्यालय (एनसीओ) की मंजूरी के बिना मरम्मत किये गये 3.30 लाख से अधिक मालगाड़ियों के डिब्बों को परिचालन में रखे जाने को लेकर चिंता जताई है। कैग का कहना है कि यह सुरक्षा के साथ समझौता है।

कार्यशालाओं/यार्ड में तटस्थ नियंत्रण कार्यालय का काम मरम्मत वाले या समय-समय पर दुरुस्त होने के लिये आये मालगाड़ियों के डिब्बों को परिचालन के लिये भेजने से पहले उसकी स्वतंत्र रूप से जांच करना है।

एनसीओ की मंजूरी महत्वपूर्ण है। कार्यशालाओं में मरम्मत किये गये मालगाड़ियों के डिब्बे (वैगन) की जांच तटस्थ ट्रेन परीक्षक (एनटीएक्सआर) करते हैं। जिस वैगन को ‘फिट’ होने का प्रमाण मिलता है, उन्हें ही सेवा में शामिल किया जा सकता है। जिन डिब्बों में खामियां पाई जाती हैं, परीक्षक उस पर ध्यान देने के लिये उसे अपने नियंत्रण में रखते हैं।

कैग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है, ‘‘कार्यशालाओं/टर्मिनल में मरम्मत के बाद बिना एनसीओ मंजूरी के 3.30 लाख वैगन को मंजूरी दी गयी। यह सुरक्षा के साथ समझौता है।’’

इसने यह भी कहा कि माल परिचालन सूचना प्रणाली (एफओआईएस) 2016-17 से 2020-21 के आंकड़ों के विश्लेषण से पता चला है कि रुकने का समय कुल यात्रा समय के आधे के करीब था और इसलिए औसत गति भी आधे के करीब थी।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि रेलवे जोन ने वैगन आवश्यकता के आकलन में भाग नहीं लिया या रेलवे बोर्ड को उनके अधिग्रहण के लिये प्रस्ताव या कारण नहीं भेजे। यह नियमों का उल्लंघन है।

इसमें कहा गया है, ‘‘रेलवे के विभिन्न जोन से कोई सूचना नहीं मिलने से रेलवे बोर्ड वैगन की जरूरतों को लेकर बदलाव करता रहा…।’’

भाषा

रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers