कार्बन उर्त्जन को कम करने की दिशा में एस्सार के प्रयासों को मिली सराहना |

कार्बन उर्त्जन को कम करने की दिशा में एस्सार के प्रयासों को मिली सराहना

कार्बन उर्त्जन को कम करने की दिशा में एस्सार के प्रयासों को मिली सराहना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : August 15, 2022/4:37 pm IST

नयी दिल्ली, 15 अगस्त (भाषा) ब्रिटेन सरकार ने एस्सार ऑयल यूके को उसकी नई हाइड्रोजन परियोजना और ‘कार्बन कैप्चर’ परियोजन के लिए चुना है। यह कम कार्बन उत्सर्जन वाले परिचालन को अपनाने की दिशा में कंपनी के लिए एक अहम उपलब्धि है।

एस्सार ऑयल ने प्रोग्रेसिव एनर्जी के साथ संयुक्त उद्यम बनाया है जिसके तहत दो नई ‘लो-कार्बन हाइड्रोजन’ उत्पादन इकाइयां बनाई जाएंगी। इससे जो हाइड्रोजन प्राप्त होगी उसका उपयोग एस्सार ऑयल की उत्पादन प्रक्रियाओं के साथ आसपास के अन्य कंपनियों में कार्बन उत्सर्जन कम करने में किया जाएगा।

कंपनी ने बताया कि व्यापार, ऊर्जा एवं औद्योगिक रणनीति विभाग ने पुष्टि की है कि इन परियोजनाओं को ब्रिटेन सरकार के ‘कार्बन कौप्चर, यूसेज एंड स्टोरेज क्लस्टर सिक्वेंसिंग’ कार्यक्रम के लिए चुना गया है।

इस बयान में कहा गया, ‘‘नया हाइड्रोजन संयंत्र एस्सार को इस दशक के अंत तक 3.8 गीगावॉट ‘लो कार्बन’ हाइड्रोजन का उत्पादन लक्ष्य प्राप्त करने में मददगार होगा।’’

एस्सार ऑयल यूके में मुख्य कार्यपालक अधिकारी दीपक माहेश्वरी ने कहा, ‘‘एस्सार ऑयल यूके देश के कम कार्बन उत्सर्जन के प्रयासों में अहम भूमिका निभाने के अपने वादे को पूरा कर रही है।’’

भाषा

मानसी रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)