त्योहारों के बाद फ्लिपकार्ट के ऑर्डर में सालाना आधार पर 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी

त्योहारों के बाद फ्लिपकार्ट के ऑर्डर में सालाना आधार पर 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी

त्योहारों के बाद फ्लिपकार्ट के ऑर्डर में सालाना आधार पर 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी
Modified Date: December 3, 2025 / 07:20 pm IST
Published Date: December 3, 2025 7:20 pm IST

नयी दिल्ली, तीन दिसंबर (भाषा) ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने इस साल अपने ग्राहक आधार और ऑर्डर संख्या में हाल के वर्षों की सबसे बड़ी वृद्धि दर्ज की है।

इस दौरान दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों में भी उसके ग्राहकों की संख्या बढ़ी है।

कंपनी ने कहा कि त्योहारी सीजन के दौरान उसने अपनी पूरी प्रणाली में 20 करोड़ से अधिक ग्राहकों को सेवा दी, जो बड़े शहरों और छोटे शहरों में उसकी बढ़ती लोकप्रियता को दिखाता है।

 ⁠

कंपनी ने एक बयान में कहा, त्योहारी अवधि के दौरान ई-कॉमर्स मंच पर कुल ऑर्डर में 21 प्रतिशत और त्योहार के बाद की अवधि में सालाना आधार पर लगभग 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

त्योहारों के दौरान कुल 10.1 करोड़ ग्राहक जुड़े, जिनमें से करीब दो-तिहाई गैर-महानगर क्षेत्रों के थे।

फ्लिपकार्ट के मुख्य कॉरपोरेट मामलों के अधिकारी रजनीश कुमार ने कहा कि अब वह धारणा पुरानी हो चुकी है कि भारत में खूब खरीदारी केवल महानगरों के लोग करते हैं।

उन्होंने बताया कि फ्लिपकार्ट पर खरीदारी करने वाले ग्राहकों के कई अलग-अलग वर्ग हैं, जिसमें बजट-सचेत परिवार, सुविधा पसंद युवा और उत्साही ग्राहक शामिल हैं।

कुमार ने कहा कि यह बदलाव केवल अस्थायी नहीं है, बल्कि एक गहरा और दीर्घकालीन रुझान है।

भाषा योगेश अजय

अजय


लेखक के बारे में