Post Office New Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस नई स्कीम में करें निवेश, इतने दिन में मिलेगा 10 लाख तक का फंड | Post Office New Scheme |

Post Office New Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस नई स्कीम में करें निवेश, इतने दिन में मिलेगा 10 लाख तक का फंड

Post Office New Scheme: आज के तेजी से बढ़ते समय में लोग अपनी सेविंग के लिए क्या क्या उपाय नहीं ढूंढते हैं।

Edited By :   Modified Date:  January 11, 2024 / 08:40 PM IST, Published Date : January 11, 2024/8:40 pm IST

Post Office New Scheme: नई दिल्ली। आज के तेजी से बढ़ते समय में लोग अपनी सेविंग के लिए क्या क्या उपाय नहीं ढूंढते हैं। बैंक की बात करें तो यहां दिन-ब-दिन ब्याज दरें बढ़ती ही जा रही हैं। जिसके कारण लोग अब अपना पैसा बैंक में लगाना सही नहीं समझ रहे हैं। इसी कारण से अब डाकघर का महत्व बढ़ गया है। अपनी इनकम को सेविंग के लिए लोग अब डाकघर का आॅप्शन बेस्ट मानने लगे हैं।

Read more: ‘जब शंकराचार्य नहीं जा रहे तो हमारे जाने से बीजेपी को क्या फायदा’, राम मंदिर ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के निमंत्रण पर कांग्रेस नेता का बड़ा बयान 

आप​को बता दें कि हाल ही में पोस्ट ऑफिस ने अपनी टीडी स्कीम लॉन्च की है जिसमें आप अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। इसकी टर्म डिपॉजिट स्कीम में निवेश करके आप काफी अच्छा फायदा पा सकते हैं। चलिए आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से साझा करते हैं।

साझा की गई जानकारी के मुताबिक, आप पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में अपना पैसा 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। आपको बता दें कि अलग-अलग अवधि के खातों पर अलग-अलग ब्याज दरें मिलेंगी। इतना ही नहीं, आप पोस्ट ऑफिस में ज्वाइंट अकाउंट खोलकर भी अपना पैसा निवेश कर सकते हैं।

आप कितना निवेश कर सकते हैं?

पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना में कोई भी व्यक्ति न्यूनतम 100 रुपए में अपना खाता खुलवा सकता है। 1000 रुपए यदि आप इस योजना में निवेश करते हैं तो कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है। इसके साथ ही आपको बता दें कि योजना के तहत ग्राहकों को सालाना ब्याज भी दिया जाएगा। इसके अलावा मैच्योरिटी अवधि पूरी होने पर आप खाते को दोबारा बढ़ा भी सकते हैं। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप निवेश के बाद 6 महीने तक कोई भी निकासी नहीं कर पाएंगे।

Read more: शुक्रवार को इन राशियों का होगा भाग्योदय, धन प्राप्ति का बन रहा योग, मिल सकता है जॉब में प्रमोशन 

कितना प्रतिशत लाभ मिलेगा?

Post Office New Scheme: आइए अब आपको बताते हैं कि इस स्कीम में पैसा लगाने पर आपको किस दर से ब्याज मिलेगा। सबसे पहले, 1 साल की अवधि के लिए 6.8% और 2 साल की अवधि के लिए 6.9% ब्याज दिया जाएगा। 3 साल की अवधि के लिए 7% और 5 साल की अवधि के लिए 7.5% की दर से समान ब्याज दिया जाएगा। आपको बता दें कि इस योजना में आप किसी दूसरे के साथ ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp