सरकार ने तीन जून तक आनुपातिक आधार पर 10 लाख टन चीनी निर्यात करने के आदेश दिए |

सरकार ने तीन जून तक आनुपातिक आधार पर 10 लाख टन चीनी निर्यात करने के आदेश दिए

सरकार ने तीन जून तक आनुपातिक आधार पर 10 लाख टन चीनी निर्यात करने के आदेश दिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : June 8, 2022/9:16 pm IST

नयी दिल्ली, आठ जून (भाषा) सरकार ने बुधवार को कहा कि उसने तीन जून तक ‘‘अनुपातिक आधार पर’’ 10 लाख टन चीनी निर्यात करने के रिलीज ऑर्डर जारी किए हैं जबकि उसे कुल 23 लाख टन चीनी निर्यात के लिए आवेदन मिले थे।

सरकार ने एक जून से प्रभावी विपणन वर्ष 2021-22 (अक्टूबर-सितंबर) के लिए चीनी निर्यात को 100 लाख टन पर सीमित कर दिया है, जिसके कारण चीनी मिलों और निर्यातकों को खाद्य मंत्रालय से ‘निर्यात रिलीज ऑर्डर’ के रूप में अनुमोदन प्राप्त करने की आवश्यकता है।

उद्योग के आंकड़ों के अनुसार, भारत मई तक 86 लाख टन चीनी का निर्यात कर चुका है।

भारत ने पिछले विपणन वर्ष में 70 लाख टन चीनी का निर्यात किया था।

एक बयान में, खाद्य मंत्रालय ने कहा कि चीनी निर्यातकों और मिल मालिकों को राष्ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली (एनएसडब्ल्यूएस) पर अपना आवेदन जमा करने के लिए पर्याप्त समय दिया गया था।

आवेदनों को पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर समयबद्ध तरीके से संचालित किया गया। इसमें कहा गया है कि तीन जून तक 23 लाख टन से अधिक चीनी निर्यात के लिए आवेदन प्राप्त हुए थे।

इसमें कहा गया है कि चूंकि बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए थे और चीनी मिलों एवं निर्यातकों के बीच केवल 10 लाख टन की मात्रा का वितरण किया जाना था, इसलिए इसे आनुपातिक आधार पर वितरित करने का निर्णय लिया गया, जिनके आवेदन 3 जून तक प्राप्त हुए थे।

इसमें कहा गया है कि वर्तमान में चीनी एक्स-मिल कीमतें 3,150 रुपये से 3,500 रुपये प्रति क्विंटल के बीच हैं, जबकि खुदरा कीमतें भी देश के विभिन्न हिस्सों में 36-44 रुपये प्रति किलोग्राम के दायरे में हैं।

भाषा राजेश राजेश पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)