High Profit Business Idea

High Profit Business Ideas: बहुत कम लागत में शुरू करें ये शानदार बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रुपए की कमाई

High Profit Business Idea: बहुत कम लागत में शुरू करें ये शानदार बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रुपए की कमाई

Edited By :   Modified Date:  May 17, 2024 / 07:46 PM IST, Published Date : May 17, 2024/7:46 pm IST

High Profit Business Idea: अगर आप भी कम पैसे लगाकर अच्छा बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। आज हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जहां सिर्फ 20 हजार रुपये खर्च करके हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं। हम बात कर रहे हैं लेमनग्रास खेती के बारे में, इसे नींबू घास भी कहते हैं इस खेती से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Read more: Lok Sabha Election 2024: ‘आपको अपना बेटा सौंप रही हूं, राहुल निराश नहीं करेंगे’, रायबरेली में सोनिया गांधी की भावुक अपील… 

इस चीज की खेती के लिए आपको सिर्फ 20 हजार रुपये की जरुररत है। इन पैसों से आप लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।लेमनग्रास के बिजनेस को लेकर पीएम मोदी ने मन की बात की थी। उनके द्वारा कहा गया था कि लेमन ग्रास की खेती से किसान अपने आपको आर्थिक रूप में मजबूत कर रहे हैं।

लेमन ग्रास की बाजार में मांग

लेमन ग्रास से निकलने वाले तेल की मार्केट में काफी डिमांड है। लेमन ग्रास से निकलने वाला तेल कॉस्मेटिक्स साबुन, तेल और दवा बनाने वाली कंपनियां उपयोग करती है। इस कारण से बाजार में इसके बेहतरीन दाम मिल जाते हैं।

वहीं इस खेती की खास बात ये है कि इसे सूखा प्रभावित इलाकों में भी लगाया जा सकता है। लेमनग्रास की खेती से आप एक हेक्टेयर से ही पूरे साल में 4 लाख रुपये कमा सकते हैं। लेमन ग्रास की खेती में खाद की आवश्यकता नहीं होती है। इसके साथ में इसे जंगली के खत्म होने के खतरा नहीं है। एक बार फसल की बुवाई होने के बाद ये लगातार 5 से 6 साल तक चलती रहती है।

कब कर सकते हैं लेमनग्रास की खेती?

लेमन ग्रास की खेती करने के फरवरी से जुलाई के बीच में महीना सहीं माना जाता है। एक बार लगाने के बाद इसकी 6 से 7 बार कटाई कर सकते हैं। एक साल में तीन से 4 बार कटाई कर सकते हैं। लेमन ग्रास से तेल भी निकाला जा सकता है

एक साल में एक कट्ठे जमीन के करीब 3 से 5 लीटर तेल निकलता है। इस तेल की कीमत 1 हजार रुपये से लेकर 1500 रुपये की है। तीन सालों तक इसका प्रोडक्शन बढ़ता जाता है। लेमनग्रास की नर्सरी बेड तैयार करने का सबसे अच्छा समय मार्च से अप्रैल का माना जाता है।

Read more: Sarkari Naukri 2024: सुनहरा मौका! नर्सिंग ऑफिसर सहित कई पदों पर निकली भर्ती, जानें कैसे करें आवेदन… 

लेमन ग्रास से कितनी होगी इनकम?

High Profit Business Idea: अगर आप एक हेक्टेयर में लेमन ग्रास की खेती करते हैं तो शुरुआत में 20 हजार से 40 हजार रुपये की लागत आती है। एक बार फसल लगाने के बाद साल में 3 से 4 बार कटाई कर सकते हैं। मेंथा और खस की तरह ही लेमन ग्रास की पेराई होती है।

इसमें 3 से 4 बार की कटाई पर करीब 100 से 150 लीटर तेल निकल आता है। एक हेक्टेयर से साल भर में तकरीबन 325 लीटर तेल निकल आएगा। तेल की कीमत करीब 1200 से 1500 रुपये प्रति लीटर होती है। यानि कि 4 से 5 लाख रुपये तक की इनकम आराम से हो जाती है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो