नियुक्ति गतिविधियां अक्टूबर में छह प्रतिशत घटीं : रिपोर्ट |

नियुक्ति गतिविधियां अक्टूबर में छह प्रतिशत घटीं : रिपोर्ट

नियुक्ति गतिविधियां अक्टूबर में छह प्रतिशत घटीं : रिपोर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : November 8, 2022/8:08 pm IST

मुंबई, आठ नवंबर (भाषा) नियोक्ताओं के नए कर्मचारियों को रखने की मंशा में सतर्क रुख अपनाने के बीच देश में नियुक्ति संबंधी गतिविधियां अक्टूबर में सालाना आधार पर छह प्रतिशत घट गईं।

मॉन्स्टर रोजगार सूचकांक (एमईआई) के अनुसार, स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में बदलते स्वरूप, वित्तपोषण और मंदी की आशंका के बीच तिमाही आधार पर नियुक्ति संबंधी गतिविधियों में पांच प्रतिशत की गिरावट आई है।

हालांकि, कंपनियों के वृद्धि को सुविधाजनक बनाने के लिए आंतरिक पहल और सरकारी हस्तक्षेप के साथ आने वाले महीनों के लिए नियुक्ति से जुड़ी गतिविधियों में तेजी आने की उम्मीद है।

यह दरअसल मान्सटर का नियुक्ति गतिविधियों की जानकारी देने वाला मासिक सूचकांक है। यह हर महीने नौकरियों की मांग के आधार पर नियुक्ति गतिविधियों की गणना और विश्लेषण करता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कई महीनों से मजबूत नौकरी की मांग के बावजूद उद्योगों में काम पर रखने में उल्लेखनीय मंदी आई है। वहीं, वाहन, बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (बीएफएसआई) जैसे प्रमुख क्षेत्रों में काम पर रखने की मंशा में तेजी की उम्मीद है।

इसके अलावा बीपीओ/आईटीईएस में नियुक्ति संबंधी गतिविधियों में 16 प्रतिशत और मीडिया तथा मनोरंजन क्षेत्र में अक्टूबर, 2021 की तुलना में 24 प्रतिशत की गिरावट आई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि बढ़ते मार्जिन दबाव, लागत और मुद्रास्फीति के कारण सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में नियुक्ति से जुड़ी गतिविधियों में 19 प्रतिशत की कमी आई है।

भाषा जतिन अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)