If you have an account in SBI, then you will get insurance of Rs 2 lakh

अगर SBI में हैं आपका खाता तो मुफ्त में मिलेगा 2 लाख रुपए का बीमा, जानें बैंक की इस खास स्कीम के बारें में…

If you have an account in SBI, then you will get insurance of Rs 2 lakh

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : November 7, 2021/12:16 pm IST

नई दिल्लीः SBI insurance of Rs 2 lakh यदि आपका खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में है तो ये आपके लिए अच्छी खबर हो सकती है। दरअसल, एसबीआई अपने जन धन खाता धारकों को 2 लाख की यह बीमा पॉलिसी मुफ्त में दे रही है। इस पॉलिसी के तहत खाताधारक की हादसे के कारण मृत्यु हो जाने पर नामिनी को 2 लाख रुपए का मिलता है। यहां तक कि खाताधारक के साथ विदेश में भी कोई हादसा हो जाए और वह दुनिया छोड़कर चला जाए तो नॉमिनी देश में पूरा-पूरा लाभ उठा सकता है।

read more : इन जिलों में स्कूलों को फिर से बंद करने का आदेश, भारी बारिश के बाद तमिलनाडु में बिगड़े हालात

ये खाता धारक होंगे पात्र
insurance of Rs 2 lakh इस बीमा का लाभ उन ग्राहकों के मिलता है जिन्होंने 28 अगस्त, 2018 से के बाद अपना खाता खोला है। यह ध्यान रखना चाहिए कि यह मुफ्त बीमा योजना उन लोगों के लिए लागू है जो ‘एसबीआई रुपे जन धन कार्ड’ के लिए आवेदन करते हैं। जो ग्राहक इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें बैंक में प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) खाता खोलना होगा या उनके पास पहले से खाता होना चाहिए।

read more : क्रूज ड्रग्स केस : एसआईटी के सामने पेश नहीं हुए आर्यन खान, बताई ये वजह… 

बीमा का लाभ कैसे ले सकते हैं
ग्राहक को SBI जन धन खाते में बीमा कवर का लाभ पाने के लिए, उन्हें पहले क्लेम फॉर्म भरना होगा, इसके साथ ही उस व्यक्ति के मृत्यु प्रमाण पत्र की एक कॉपी लगानी होगी जिसके लिए बीमा का दावा किया जाना है। अन्य जरूरी दस्तावेजों में दुर्घटना रिपोर्ट, मृत्यु रिपोर्ट, एफएसएल रिपोर्ट और मृतक व्यक्ति के आधार कार्ड की प्रति और घटना की एफआईआर की कॉपी देनी होगी। बीमा का दावा करने के लिए दुर्घटना के 90 दिनों के भीतर सभी दस्तावेज जमा करने होंगे।