पूर्वोत्तर के उपभोक्ताओं में बढ़ी जागरूकता, राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन पर शिकायतों में वृद्धि
पूर्वोत्तर के उपभोक्ताओं में बढ़ी जागरूकता, राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन पर शिकायतों में वृद्धि
नयी दिल्ली, 20 फरवरी (भाषा) अरुणाचल प्रदेश में पिछले साल राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन के माध्यम से 15,860 उपभोक्ता शिकायतें दर्ज की गईं, जबकि 2020 में यह संख्या मात्र 318 थी। सरकार ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।
केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामलों के विभाग ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) ने भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में अभूतपूर्व सफलता हासिल की है।
विभाग ने कहा, ‘‘क्षेत्र के राज्यों में अरुणाचल प्रदेश एक उत्कृष्ट प्रदर्शनकर्ता के रूप में उभरा है, जहां उपभोक्ता शिकायत पंजीकरण और समाधान में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है।’’
विभाग ने बताया कि क्षेत्र के अन्य राज्यों की तुलना में अरुणाचल प्रदेश ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। वहां उपभोक्ता शिकायतों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है। 2020 में जहां केवल 318 शिकायतें दर्ज की गई थीं, वहीं 2024 में उपभोक्ताओं ने विभिन्न तरीकों से राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) से संपर्क कर 15,860 शिकायतें दर्ज करवाईं।
शिकायतों का एक बड़ा हिस्सा ई-कॉमर्स, दूरसंचार सेवाओं, डिजिटल भुगतान और दोषपूर्ण वस्तुओं और सेवाओं जैसे क्षेत्रों से संबंधित था।
भाषा
योगेश अजय
अजय

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