व्यापार, निवेश पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भारत-अफ्रीका विकास साझेदारी सम्मेलन |

व्यापार, निवेश पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भारत-अफ्रीका विकास साझेदारी सम्मेलन

व्यापार, निवेश पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भारत-अफ्रीका विकास साझेदारी सम्मेलन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : July 17, 2022/5:50 pm IST

नयी दिल्ली, 17 जुलाई (भाषा) भारत और अफ्रीकी देशों के प्रमुख नीति निर्माता दोनों देशों के बीच व्यापार और उद्योग के साझा मूल्य बनाने के लिए व्यापार, निवेश और ज्ञान के आदान-प्रदान की रणनीतियों पर मंगलवार को दो दिवसीय सम्मेलन में विचार मंथन करेंगे।

भारत-अफ्रीका विकास साझेदारी पर 17वें सीआईआई-एक्जिम सम्मेलन में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के भी भाग लेने की उम्मीद है।

सीआईआई ने कहा, ‘यह सम्मेलन परियोजना निर्यात, व्यापार, निवेश, ज्ञान और विशेषज्ञता के आदान-प्रदान पर केंद्रित होगा, जो भारत और अफ्रीका के बीच बड़े पैमाने पर व्यापार और उद्योग के लिए साझा मूल्य पैदा करेगा।’

सम्मेलन में बुर्किना फासो, कांगो गणराज्य, कैमरून, इस्वातिनी, इथियोपिया, इक्वेटोरियल गिनी, गैबॉन, घाना, मलावी, नाइजर, मॉरीशस, नामीबिया, नाइजीरिया, सूडान, सिएरा लियोन, द गाम्बिया, टोगो, जिम्बाब्वे, जाम्बिया समेत 21 देशों के 40 मंत्री शामिल होंगे।

सीआईआई ने कहा कि कृषि, बुनियादी ढांचा, रक्षा, जल और सिंचाई, विनिर्माण, स्वास्थ्य देखभाल और दवा उद्योग, बिजली और ऊर्जा, आईसीटी इत्यादि को कवर करने वाली 30 से अधिक देशों की 185 परियोजनाओं में संभावित निवेश के लिए विभिन्न अफ्रीकी सरकारों और उद्योगों द्वारा प्रस्तुतियां दी गईं।

भाषा रिया पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers