प्रमुख तेल कंपनी शेल ने अपने नाम से जुड़ा ‘रॉयल डच’ हटाया |

प्रमुख तेल कंपनी शेल ने अपने नाम से जुड़ा ‘रॉयल डच’ हटाया

प्रमुख तेल कंपनी शेल ने अपने नाम से जुड़ा ‘रॉयल डच’ हटाया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : January 22, 2022/2:00 pm IST

(सीमा हाखु कचरु द्वारा)

ह्यूस्टन, 22 जनवरी (भाषा) हाल ही में घोषित एक बड़े पुनर्गठन की योजना के बाद ऊर्जा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी शेल ने अपने नाम से जुड़े ‘रॉयल ​​डच’ शब्द को हटा दिया है, जिसे उसने 130 साल तक चलाया था।

यह अनुमान लगाया गया है कि यूरोनेक्स्ट एम्स्टर्डम और लंदन स्टॉक एक्सचेंज 25 जनवरी को नाम में बदलाव को दर्शाना शुरु करेंगे। न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज 31 जनवरी को बदला हुआ नाम दिखाएगा।

शुक्रवार को दिये एक बयान के अनुसार, 20 दिसंबर, 2021 को अपना नाम शेल पीएलसी में बदलने का बोर्ड का निर्णय अब प्रभावी हो गया है।

इस प्रमुख तेल कंपनी के पुनर्गठन के काम में इसकी दोहरी-शेयर संरचना को शेयरों की एक पंक्ति में एकीकृत करना और अपने मुख्यालय को लंदन ले जाना शामिल है।

इन परिवर्तनों में केवल लगभग एक दर्जन अधिकारी शामिल होंगे, जिनमें मुख्य कार्यकारी अधिकारी बेन वैन बर्डन और मुख्य वित्तीय अधिकारी जेसिका उहल शामिल हैं, जो लंदन जा रहे हैं।

कंपनी ने कहा कि नीदरलैंड में महत्वपूर्ण उपस्थिति बनाए रखने के बावजूद, उसे उम्मीद है कि वह ‘‘मानद रॉयल पदनाम का उपयोग करने के लिए शर्तों को पूरा नहीं कर पायेगी’’, जिसे उसने 130 से अधिक वर्षों तक उपयोग में लाया है।

बयान के अनुसार, शेयरधारकों को ध्यान देना चाहिए कि उनकी शेयरधारिता नाम के परिवर्तन से अप्रभावित रहेगी और मौजूदा शेयर प्रमाणपत्रों को बरकरार रखा जाना चाहिए क्योंकि वे सभी उद्देश्यों के लिए वैध रहेंगे और कोई नया शेयर प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जाएगा।

भाषा राजेश राजेश शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers