एलआईसी ने सरकार से कहा, निवेश करते समय तय नियमों का सख्ती से पालन |

एलआईसी ने सरकार से कहा, निवेश करते समय तय नियमों का सख्ती से पालन

एलआईसी ने सरकार से कहा, निवेश करते समय तय नियमों का सख्ती से पालन

:   Modified Date:  February 7, 2023 / 07:06 PM IST, Published Date : February 7, 2023/7:06 pm IST

नयी दिल्ली, सात फरवरी (भाषा) सरकार ने मंगलवार को संसद में कहा कि बीमा कंपनी एलआई की सूचना के अनुसार वह निवेश करते समय सभी नियमों का सख्ती से पालन करती है। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की तरफ से अडाणी समूह की कंपनियों में निवेश को लेकर कुछ तबकों में जतायी जा रही चिंता के बीच यह बात कही गयी है।

एलआईसी ने पिछले हफ्ते कहा था कि ऋण प्रतिभूतियों और बॉड के तहत अडाणी समूह की कंपनियों में उसका कुल निवेश 35,917.31 करोड़ रुपये है।

सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी के अनुसार अडाणी समूह की सभी कंपनियों में पिछले कई वर्षों में खरीदी गई इक्विटी शेयर का कुल खरीद मूल्य 30,127 करोड़ रुपये है और 27 जनवरी 2023 को बाजार बंद होने तक इनका बाजार मूल्य 56,142 करोड़ रुपये था। एलआईसी की प्रबंधन अधीन कुल संपत्ति (एयूल) 41.66 लाख करोड़ रुपये से अधिक है और अडाणी समूह में एलआईसी का निवेश उसके कुल प्रबंधन अधीन संपत्ति का एक प्रतिशत से भी कम है।

वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि एलआईसी ने यह भी पुष्टि की है कि उसके निवेश के संबंध में ज्यादातर जानकारी पहले से ही सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है।

कराड ने कहा, ‘‘ एलआईसी ने सूचित किया है कि उसके सभी निवेश बीमा अधिनियम, 1938 और आईआरडीएआई निवेश विनियम, 2016 के सांविधिक ढांचे का सख्त अनुपालन करते हुए किए जाते हैं तथा वे कंपनी संचालन व्यवस्था से दिशानिर्देशित होते हैं।’’

भाषा अविनाश रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers