कोरोना काल में अपनों को खोया...अब घर-परिवार चलाने का संकट ? पैसों की तंगी से निपटने के ये हैं रास्ते | Lost people in the Corona era, the crisis of running family and family, these are the ways to deal with the financial crisis

कोरोना काल में अपनों को खोया…अब घर-परिवार चलाने का संकट ? पैसों की तंगी से निपटने के ये हैं रास्ते

कोरोना काल में अपनों को खोया...अब घर-परिवार चलाने का संकट ? पैसों की तंगी से निपटने के ये हैं रास्ते

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : May 11, 2021/1:11 pm IST

रायपुर। कोरोना संक्रमण के कारण देश में रोज हजारों की संख्या में मौतें हो रही हैं, कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनके साथ इस प्रकार के दुखों का पहाड़ टूटने के बाद रोजी रोटी तक का संकट खड़ा हो जाता है। ऐसे में हम आपको कुछ रास्ते बताने जा रहे हैं, उम्मीद है उससे आपको कुछ सहयोग मिल जाए।

आज कल मार्केट में कुछ हेल्थ पॉलिसी ऐसी भी हैं जिसके लिए बहुत कम पैसा चुका कर अच्छा खासा इंश्योरेंस पाया जा सकता है, ये पॉलिसी ऐसी हैं जिस पर लोगों का ध्यान कम है या लोग ध्यान देना भी नहीं चाहते। वैसी पॉलिसी पर लोग ज्यादा पैसा लगाते हैं जिसका प्रचार खूब हो, लेकिन इससे इतर कुछ पॉलिसी हैं जो मुश्किल वक्त में आपका साथ दे सकती हैं।

read more: कोरोना की दूसरी लहर के बावजूद अप्रैल में सौदों की संख्या रिकार्ड स्…

इस तरह की पॉलिसी को एड-ऑन लाइफ इंश्योरेंस कहते हैं जिनके बारे में कम ही लोगों को जानकारी होती है, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, इंपलॉई डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस (EDLI), एसआईपी इंश्योरेंस और इंश्योरेंस विद मोबाइल कनेक्शन इसके अंतर्गत आते हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में 2 लाख, ईडीएलआई में 2.5-7 लाख, एसआईपी इंश्योरेंस में 50 लाख और इंश्योरेंस विद मोबाइल कनेक्शन में 2-4 लाख रुपये का कवर मिलता है।

read more:  डॉलर के मुकाबले रुपया एक पैसे मजबूत हो कर 73.34 पर

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा
जिन लोगों के पास जनधन खाता है, उन्हें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा पॉलिसी (PMJYB) का फायदा मिलता है, कोरोना की इस महामारी में अगर कोई प्रियजन खो जाता है, तो उसे सरकार की ओर से सहायता मिलता है, जिस व्यक्ति का निधन हुआ हो, उसका जनधन खाता चेक करें, अगर हर साल (मई के अंतिम हफ्ते या जून के शुरू में) 330 रुपये का प्रीमियम कटा है तो आप 2 लाख रुपये का क्लेम कर सकते हैं, यह राशि पाने के लिए आप उस बैंक से संपर्क करें जहां प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा खुला है।

read more: वित्त मंत्रालय, एनडीबी सामाजिक अवसंरचना वित्त पोषण, डिजिटल प्रौद्यो…

इंपलॉई इंश्योरेंस
जिस कंपनी में आप काम कर रहे हैं, वहां भी हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा मिलती है, अगर आप कंपनी के ईपीएफ से जुड़े हैं तो आपकी सैलरी से कुछ पैसा मेडिक्लेम के लिए कटता है, इसे इंपलॉई डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस कहते हैं, यह पॉलिसी 2.5 लाख से 7 लाख तक के लिए होता है, लेकिन यह पैसा तभी मिलता है जब कर्मचारी कार्यरत होता है और उसका ईपीएफ एक्टिव होता है, कर्मचारी की तनख्वाह से 10-12 गुना ज्यादा इंश्योरेंस कवर मिलता है, परिवार के लोग अपने प्रियजन को खोने की सूरत में कंपनी के एचआर से संपर्क कर सकते हैं।

read more: जैम पर वस्तुओं, सेवाओं की सार्वजनिक खरीद अप्रैल में 6,894 करोड़ रुप…

एसआईपी इंश्योरेंस
यह म्यूचुअल फंड का नया फंडा है, इसमें कंपनियां निवेशकों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए मुफ्त इंश्योरेंस की सुविधा देती हैं, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड लाइफ इंश्योरेंस के साथ एसआईपी देता है जिसका नाम है एसआईपी प्लस। आदित्य बिरला सन लाइफ म्यूचुअल फंड सेंचुरी एसआईपी, पीजीआईएम इंडिया म्यूचुअल फंड स्मार्ट एसआईपी और निप्पोन इंडिया एसआईपी इंश्योर चलाते हैं, जो लोग ये एसआईपी लेते हैं उन्हें फ्री इंश्योरेंस कवर मिलता है और इसके लिए किसी मेडिकल चेकअप की जरूरत नहीं होती।

इसमें 50 लाख तक का कवर देने का प्रावधान है, लेकिन एसआईपी कितने रुपये का है, उस हिसाब से इंश्योरेंस कवर की राशि तय होती है, कुछ कंपनियां एसआईपी अमाउंट से 10-100 गुना तक तो कुछ कंपनी 20-120 गुना तक मंथली एसआईपी अमाउंट देती हैं, इसमें इंश्योरेंस लेने वाले व्यक्ति की उम्र देखी जाती है, आईसीआईसीआई में 55 साल तक कवर का फायदा मिलता है, जबकि आदित्य बिरला सन लाइफ में 60 साल तक।

read more: शेयर बाजार में चार दिन से जारी तेजी पर विराम, सेंसेक्स 341 अंक लुढ़का

मोबाइल कनेक्शन इंश्योरेंस
कुछ मोबाइल नेटवर्क कंपनियां भी इंश्योरेंस देती हैं, भारती एयरटेल अपने पैकेज के रिचार्ज पर फ्री इंश्योरेंस की सुविधा देती है, 179 रुपये के रिचार्ज पर 2-4 लाख रुपये का कवर मिलता है, यह भारती एएक्सए लाइफ इंश्योरेंस के तहत दिया जाता है। इसी तरह 279 रुपये के रिचार्ज पर एचडीएफसी लाइफ कवर मिलता है, यह 18-54 साल के लोगों के लिए वैलिड है, इसके लिए कुछ भी करने की जरूरत नहीं है क्योंकि जिसके नाम से सिम है, उसके नाम पर यह कवर अपने आप मिलता है। ध्यान रखने वाली बात है कि सिम खरीदते वक्त फॉर्म में नॉमिनी का नाम जरूर दर्ज करें, मोबाइल पैकेज खरीदने के समय भी नॉमिनी का नाम दे सकते हैं, मोबाइल रिचार्ज कराने पर आपको नंबर पर पॉलिसी की डिटेल आ जाती है।