नीति आयोग के अटल नवोन्मेष मिशन ने डसॉल्ट सिस्टम्स फाउंडेशन के साथ समझौता किया | NITI Aayog's Atal Innovation Mission signs moU with Dassault Systems Foundation

नीति आयोग के अटल नवोन्मेष मिशन ने डसॉल्ट सिस्टम्स फाउंडेशन के साथ समझौता किया

नीति आयोग के अटल नवोन्मेष मिशन ने डसॉल्ट सिस्टम्स फाउंडेशन के साथ समझौता किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : April 14, 2021/2:28 pm IST

नयी दिल्ली, 14 अप्रैल (भाषा) नीति अयोग के अटल नवोन्मेष मिशन (एआईएम) ने बुधवार को देश में डिजिटल रूप से समृद्ध परिवेश उपलब्ध कराने और युवाओं में एसटीईएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित) आधारित नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए डसॉल्ट सिस्टम्स फाउंडेशन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

आधिकारिक बयान के अनुसार अटल टिंकरिंग लैब्स (एटीएल), एआईएम के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है। इसने स्कूली बच्चों के बीच रचनात्मकता और कल्पनाशीलता को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इसमें कहा गया है, ‘‘डसॉल्ट सिस्टम्स फाउंडेशन 3 डी प्रौद्योगिकियों और ‘वर्चुअल यूनिवर्सेस’ के साथ भारत में शिक्षा और अनुसंधान के भविष्य को बदलने के लिए विशेष रूप से काम कर रही है। यह तीन प्रमुख क्षेत्रों- परियोजना आधारित, स्व-शिक्षा विषय, हैकाथॉन एवं चुनौतियां तथा अंतर-देशीय शैक्षिक सहयोग में एटीएल कार्यक्रम में योगदान देने के लिए तैयार है।’’

बयान के अनुसार एआईएम और डसॉल्ट सिस्टम्स फाउंडेशन संयुक्त रूप से स्कूली छात्रों के बीच दूसरे देशों के साथ विज्ञान/प्रौद्योगिकी आधारित खोजपूर्ण शिक्षण, कौशल और सांस्कृतिक संवाद को प्रोत्साहित करेगा।

भाषा रमण मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)