Sukanya Samriddhi Yojana will be closed from October 1

Sukanya samriddhi Yojana Update: सुकन्या समृद्ध‍ि खातों पर आया बड़ा अपडेट, 1 अक्टूबर से होने जा रहे ये 7 बड़े बदलाव…

Sukanya Samriddhi Yojana will be closed from October 1 अब सितंबर का महीना खत्म होने वाला है। कुछ दिन बाद अक्टूबर महीने की शुरुआत हो जाएगी।

Edited By :   Modified Date:  September 28, 2023 / 03:11 PM IST, Published Date : September 28, 2023/12:46 pm IST

Sukanya Samriddhi Yojana : अब सितंबर का महीना खत्म होने वाला है। कुछ दिन बाद अक्टूबर महीने की शुरुआत हो जाएगी। अक्टूबर में पहली तारीख से कई बदलाव होने जा रहे हैं। अगर आप सरकार की तरफ से संचाल‍ित की जाने वाली स्‍मॉल सेव‍िंग स्‍कीम में न‍िवेश करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से प‍िछले द‍िनों पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना, सीन‍ियर स‍िटीजन सेव‍िंग स्‍कीम और नेशनल सेव‍िंग सर्ट‍िफ‍िकेट के न‍ियमों में बदलाव क‍िया जा चुका है।

Read more: Ayodhya Ram Mandir: 1 मिनट से भी कम समय में ‘रामलला’ के दर्शन कर सकेंगे हजारों श्रद्धालु, मंदिर परिसर में नहीं लगेगी भक्तों की भीड़… 

नए न‍ियम को लेकर व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से पहले ही अलर्ट क‍िया जा चुका है। इन बदलावों के बारे में आपको जानकारी होना जरूरी है। हम आपको अक्टूबर में होने जा रहे इन्हीं बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं। सरकार की तरफ से नोट‍िफ‍िकेशन जारी करके कहा गया था क‍ि इन सभी योजनाओं में न‍िवेश के ल‍िए आधार और पैन जरूरी है।

  • एक अक्टूबर से दो हजार रुपये का नोट नहीं चलेगा। अगर आपके पास भी दो हजार रुपये का नोट है और आपने इसे नहीं बदला है, तो इसे 30 सितंबर तक हर हाल में बदलवा लें। 30 सितंबर 2023 को दो हजार रुपये के नोट को बदलने का अंतिम दिन है।
  • एलपीजी के दाम के साथ ही सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में भी तेल कंपनियां हर महीने बदलाव करती हैं। हर महीने की पहली तारीख को एयर फ्यूल के दाम में भी बदलाव होता है। संभावना है कि इस बार भी पहली तारीख को इसमें बदलाव देखने को मिल सकता है।
  • वहीं, सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में भी बदलाव किया जा सकता है। देश में ऑयल एंड गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को कीमतों में बदलाव करती हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि एक अक्टूबर को इनमें बदलाव हो सकता है।
  • अगर आप विदेश जाने की योजना बना रहे हैं, तो एक अक्टूबर से यह महंगा होने जा रहा है। 1 अक्टूबर से 7 लाख रुपये तक टूर पैकेज के लिए 5 फीसदी टीसीएस देना होगा। वहीं 7 लाख रुपये से ज्यादा के टूर पैकेज के लिए 20 फीसदी टीसीएस देना पड़ सकता है।

Sukanya Samriddhi Yojana

Read more: Airtel Rs 99 Plan: एयरटेल ने 99 रुपये वाले प्लान में किया बड़ा बदलाव, अब यूजर्स को मिलेगा इतना डेटा 

  • 30 सितंबर तक पीपीएफ, पोस्ट ऑफिस और सुकन्या समृद्धि योजना को आधार से लिंक कराना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर एक अक्टूबर से आपका खाता फ्रीज हो जाएगा। इसमें आप कोई ट्रांजेक्शन या निवेश नहीं कर पाएंगे।
  • सेबी ने ट्रेडिंग अकाउंट, डीमैट खाते और म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए 30 सितंबर तक नॉमिनेशन कराना अनिवार्य कर दिया है। ऐसा नहीं करने वालों का खाता एक अक्टूबर को फ्रीज कर दिया जाएगा। ऐसे में 30 सितंबर तक नॉमिनेशन कराना जरूरी है।
  • एक अक्टूबर से सरकारी काम के नियमों में बड़ा बदलाव हो रहा है। स्कूल, कॉलेज, सरकारी नौकरी में आवेदन, आधार रजिस्ट्रेशन, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन आदि कई कामों के लिए सर्टिफिकेट का होना जरूरी हो जाएगा।

 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp