Pregnant woman is given money from government under PM Matritva Vandana Yojana

PM Matritva Vandana Yojana: बच्चे के जन्म होने पर मोदी सरकार खाते में डालेगी पैसे, महिलाओं के लिए शुरू हुई ये जबरदस्त योजना, जानें डिटेल्स

PM Matritva Vandana Yojana: पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के पैसे मिलते हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : November 12, 2022/3:50 pm IST

PM Matritva Vandana Yojana: सरकार देश के लोगों के लिए बहुत सारी योजनाएं बनाती है। ये सारी योजनाएं इसलिए बनाई जाती हैं ताकि आम जनता को अपना जीवन यापन करने में दिक्कतें न आएं। कई योजनाएं सरकार बच्चों के लिए भी चलाती है। जिसके तहत बच्चे के जन्म से ही उसे कई सारी सुविधाओं का लाभ मिल सके। तो चलिए आपको हम आज एक ऐसी ही सरकारी योजना के बारे में बताते हैं।

PM Matritva Vandana Yojana: प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत आशा या एएनएम के माध्‍यम से आवेदन कर सकते हैं। इसका आवेदन ऑनलाइन भी हो जाता है। योजना का लाभ सभी महिलाओं को द‍िया जाता है, ज‍िनकी ड‍िलीवरी सरकारी अस्‍पताल में हुई हो या फ‍िर प्राइवेट में।

PM Matritva Vandana Yojana: सरकार की तरफ से शुरू की गई योजना का मकसद पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को पूरी तरह पोषण देना है। यह पैसा तीन क‍िस्‍तों में आता है। ज‍िसमें पहली बार 1000 रुपये, दूसरी बार 2000 और तीसरी बार बकाया 2000 रुपये आते हैं। सरकारी नौकरी करने वाली मह‍िलाओं का इसका लाभ नहीं म‍िलता।

PM Matritva Vandana Yojana: योजना का लाभ लेने के ल‍िए पहली बार गर्भवती होने वाली मह‍िला और उसके पत‍ि का आधार कार्ड, बैंक पासबुक की फोटो स्‍टेट होना जरूरी है। बैंक खाता पत‍ि-पत्‍नी का ज्‍वाइंट नहीं होना चाह‍िए। योजना के तहत महिलाओं को 5000 रुपये की राशि तीन किस्तों में दी जाएगी।

PM Matritva Vandana Yojana: ‘प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना’ के तहत पहली बार गर्भधारण करने वाली और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाती है। योजना को ‘प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना’ के नाम से भी जाना जाता है। योजना का मकसद जच्‍चा-बच्‍चा की सेहत का ध्‍यान रखना और उन्‍हें पौष्‍ट‍िक आहार देना है।

PM Matritva Vandana Yojana: केंद्र की तरफ से चलाई जा रही योजना का नाम ‘प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना’ (Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana-PMMVY) है। इसमें अंतर्गत नवजात श‍िशु की मां को 5000 रुपये की आर्थ‍िक सहायता तीन क‍िस्‍तों में दी जाती है। योजना को सरकार की तरफ से 1 जनवरी 2017 को शुरू क‍िया गया था।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक