नयी दिल्ली, 23 दिसंबर (भाषा) देश के खुदरा उद्योग की बिक्री चालू वित्त वर्ष के पहले आठ माह (अप्रैल-नवंबर) के दौरान महामारी-पूर्व के स्तर से 19 प्रतिशत अधिक रही है। यह वृद्धि त्वरित सेवा (क्विक सर्विस) रेस्तरां और जूता-चप्पल जैसे खंडों के मजबूत प्रदर्शन के कारण हुई है। रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आरएआई) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
आरएआई ने बयान में कहा कि पूर्वी क्षेत्र ने 2019 में इसी अवधि की तुलना में सबसे अधिक 21 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की।
उत्तर भारत में खुदरा क्षेत्र की बिक्री 19 प्रतिशत बढ़ी, जबकि पश्चिम और दक्षिण में बिक्री में 18-18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।
आरएआई ने कहा, ‘‘इस अवधि के दौरान विशेष रूप से त्वरित सेवा रेस्तरां और फुटवियर उद्योग का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा। इन क्षेत्रों की बिक्री 2019 की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक रही।’’
हालांकि, सौंदर्य प्रसाधन और व्यक्तिगत देखभाल (पर्सनल केयर) उद्योग में 2019 में इसी अवधि की तुलना में केवल सात प्रतिशत की वृद्धि हुई।
आरएआई के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) कुमार राजगोपालन ने कहा, ‘‘उपभोक्ता अब फिर दुकानों पर आकर खरीदारी कर रहे हैं। इसके अलावा उनकी ऑनलाइन खरीदारी भी जारी है।’’
आरएआई के चेयरमैन बी, कुरियन ने कहा कि पिछले दो वर्षों में भारतीय खुदरा उद्योग में उल्लेखनीय बदलाव देखा गया है और ऑफलाइन खुदरा विक्रेताओं द्वारा प्रौद्योगिकी को तेजी से अपनाया जा रहा है।
उन्होंने 2023 के दृष्टिकोण पर कहा, ‘‘भारत में खुदरा उद्योग दुनियाभर के अन्य सभी प्रमुख बाजारों की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ेगा।’’
भाषा रिया अजय
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