श्नाइडर इलेक्ट्रिक भारत को विनिर्माण केंद्र बनाने पर 3,200 करोड़ रुपये का निवेश करेगी |

श्नाइडर इलेक्ट्रिक भारत को विनिर्माण केंद्र बनाने पर 3,200 करोड़ रुपये का निवेश करेगी

श्नाइडर इलेक्ट्रिक भारत को विनिर्माण केंद्र बनाने पर 3,200 करोड़ रुपये का निवेश करेगी

:   Modified Date:  March 21, 2024 / 03:24 PM IST, Published Date : March 21, 2024/3:24 pm IST

(कमल किशोर शंकर)

बेंगलुरु, 21 मार्च (भाषा) ऊर्जा प्रबंधन और स्वचालन क्षेत्र की कंपनी श्नाइडर इलेक्ट्रिक ने कहा कि वह भारत को घरेलू बिक्री के साथ निर्यात के लिए अपना विनिर्माण केंद्र बनाने के लिए 2026 तक 3,200 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

श्नाइडर इलेक्ट्रिक ने इस योजना के तहत बृहस्पतिवार को यहां डेटा सेंटर के लिए कूलिंग समाधान तैयार करने को 100 करोड़ रुपये के निवेश से एक संयंत्र का उद्घाटन किया।

श्नाइडर इलेक्ट्रिक इंडिया के अध्यक्ष (वृहद भारत) और प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) दीपक शर्मा ने संयंत्र के उद्घाटन के अवसर पर पीटीआई-भाषा से कहा कि कंपनी भारत को समूह के लिए विनिर्माण केंद्र बनाने के लिए 3,200 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

इसके हिस्से के रूप में, कंपनी पूरे भारत में अपने विभिन्न उत्पादों और समाधान के लिए विनिर्माण सुविधाएं स्थापित करेगी।

उन्होंने यह भी बताया कि कंपनी महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात, तेलंगाना, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड और ओडिशा में कारखाने स्थापित कर रही है।

फिलहाल कंपनी के पूरे भारत में 30 कारखाने हैं, जिनमें बेंगलुरु का नया कूलिंग समाधान संयंत्र भी शामिल है।

यह कूलिंग समाधान कारखाना देश में डेटा सेंटर पारिस्थितिकी की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए नवोन्मेषी कूलिंग समाधानों के विकास पर ध्यान केंद्रित करेगा। यह संयंत्र लगभग 6.5 एकड़ क्षेत्र में 100 करोड़ रुपये के निवेश से बनाया गया है।

इस कारखाने में निर्मित लगभग 85 प्रतिशत उत्पादों का निर्यात किया जाएगा, जो डेटा सेंटर खंड के साथ इमारतों, उद्योग और बुनियादी ढांचे को भी आपूर्ति करेगा।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)