The stock market liked the budget, returned to its glory

शेयर बाजार को रास आया बजट, लौटी रौनक, सेंसेक्स में 848 अंक की बढ़त

The stock market liked the budget, returned to its glory

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : February 1, 2022/4:30 pm IST

मुंबई : The stock market liked the budget वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आम बजट में बुनियादी ढांचे की मजबूती पर जोर देने के बीच मंगलवार को शेयर बाजारों में तेजी आई। धातु और पूंजीगत सामान कंपनियों के शेयरों में भारी लिवाली से बीएसई सेंसेक्स 848 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। कारोबारियों ने कहा कि इसके अलावा मजबूत वैश्विक संकेतों ने भी घरेलू शेयर बाजारों को मजबूती दी।

Read more : Sports Budget 2022: खेल बजट में 305 करोड़ रुपए से अधिक का इजाफा, खेलो इंडिया और राष्ट्रीय युवा योजनाओं पर जोर 

The stock market liked the budget दिन के कारोबार में 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक 59,032.20 की ऊंचाई को छूने के बाद 848.40 अंक या 1.46 प्रतिशत बढ़कर 58,862.57 पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 237 अंक या 1.37 प्रतिशत बढ़कर 17,576.85 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में सबसे अधिक 7.57 प्रतिशत की बढ़त टाटा स्टील में हुई। इसके अलावा सन फार्मा, इंडसइंड बैंक, एलएंडटी, अल्ट्राटेक सीमेंट, आईटीसी और एचसीएल टेक भी बढ़त दर्ज करने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे।

Read more :  गैस लीक होने से बड़ा हादसा, दम घुटने से एक ही परिवार के 7 लोगों की मौत, मृतकों में 5 बच्चे भी शामिल 

दूसरी ओर महिंद्रा एंड महिंद्रा, पावरग्रिड, एसबीआई, भारती एयरटेल, एनटीपीसी, मारुति और रिलायंस के शेयर गिरकर बंद हुए। बीएसई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) आशीष कुमार चौहान ने कहा, ‘‘2022-23 का बजट बेहद संतुलित है और पिछले बजट के वृद्धि उन्मुख नजरिये को आगे बढ़ाता है।’’ एचडीएफसी सिक्योरिटीज के प्रबंध निदेशक और सीईओ धीरज रेली ने कहा कि बजट वृद्धि को बढ़ावा देने वाला है और पूंजीगत व्यय में तेजी से बढ़ोतरी करता है।

Read more : नहीं बदलेगी बोर्ड परीक्षाओं की तारीख, तय समय के अनुसार ही होंगे एग्जाम, शिक्षा मंत्री ने कही ये बात 

उन्होंने कहा कि विनिर्माण को बढ़ावा देने के साथ ही स्टार्टअप, आधुनिक गतिशीलता और स्वच्छ ऊर्जा जैसे क्षेत्रों पर जोर देने से पता चलता है कि वित्त मंत्री ने दीर्घकालिक वृद्धि को प्राथमिकता दी है। एशियाई बाजारों में हांगकांग और जापान के बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। चीन और दक्षिण कोरिया के बाजार छुट्टी के कारण बंद रहे। यूरोप के शेयर बाजार मध्य सत्र के सौदों में मजबूती के साथ कारोबार कर रहे थे।

 

 
Flowers