chhattisgarh me corona positive kitne hai

छत्तीसगढ़ में आज मिले कोरोना के इतने नए मरीज, जानें कैसे करें कोरोनावायरस से बचाव

छत्तीसगढ़ में आज मिले कोरोना के इतने नए मरीज, जानें कैसे करें कोरोनावायरस से बचाव : chhattisgarh me corona positive kitne hai

Edited By :   Modified Date:  January 2, 2023 / 08:02 AM IST, Published Date : January 2, 2023/8:01 am IST

रायपुर । chhattisgarh me corona positive kitne hai :  छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के एक भी मामले सामने नहीं आए है। जो वाकई  में राहत की सांस लेने वाली खबर है।  स्वास्थ्य विभाग ने सोशल मीडिया में पोस्ट करके बतायाकोई भी नए कोविड पॉजिटिव मरीज़ की आज पहचान नहीं हुई एवं 01 मरीज़ स्वस्थ होने के उपरांत डिस्चार्ज/रिकवर्ड हुआ’।यह वायरस, खांसी, छींक, श्वास और छूने से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इस वायरस से बचाव के लिए मास्क का इस्तेमाल करें। लोगों से हाथ न मिलाएं और गले भी न मिलें। 5 फीट की दूरी से बात करें। अपने आसपास और घर की सफाई रखें। कपड़ों को अच्छी तरह से धोएं और कम से कम दो घंटे धूप में सुखाएं।

Read more : छत्तीसगढ़ में आज मिले कोरोना के इतने नए मरीज, जानें कैसे करें कोरोनावायरस से बचाव

ऐसे करें कोरोनावायरस से बचाव

chhattisgarh me corona positive kitne hai :  हर 15 मिनट में कम से कम एक घूंट गुनगुना पानी पीते रहें। अपने हाथों को कम से कम 20 सेकेंड तक रगड़कर साबुन से धोएं। गंदे हाथों से अपने नाक और मुंह को न छुएं और न ही गंदे हाथों से कुछ खाएं। आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक, बर्फ, बाजार की लस्सी, ठंडी छाछ और अन्य ठंडी वस्तुओं के सेवन से बचें।
बाजार में मिलने वाले दूध से बने उत्पाद जैसे चीज, बटर, मायोनीज का सेवन न करें।

Read more : छत्तीसगढ़ में आज मिले कोरोना के इतने नए मरीज, जानें कैसे करें कोरोनावायरस से बचाव

chhattisgarh me corona positive kitne hai : नमक के गर्म/गुनगुने पानी से गरारे करें, इससे वायरस फेफड़ों तक नहीं पहुंच पाएगा। रोजाना तुलसी, लौंग, अदरक और हल्दी का गर्म दूध पिएं। गर्म स्थान पर रहें क्योंकि यह वायरस 35-40 डिग्री तापमान पर मर जाता है। कपूर, लौंग, इलाइची और जावित्री को पीसकर अपने साथ रखें और समय-समय पर उसे सूंघते रहें।

Read more : छत्तीसगढ़ में आज मिले कोरोना के इतने नए मरीज, जानें कैसे करें कोरोनावायरस से बचाव