मुख्यमंत्री बघेल ने बारदानों की आपूर्ति के लिए प्रधानमंत्री को लिखा पत्र |

मुख्यमंत्री बघेल ने बारदानों की आपूर्ति के लिए प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

मुख्यमंत्री बघेल ने बारदानों की आपूर्ति के लिए प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

: , November 23, 2021 / 12:51 PM IST

रायपुर, 23 नवंबर (भाषा) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर धान खरीदी के लिए राज्य को समय पर बारदानों (जूट के बोरे) की आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का अनुरोध किया है।

राज्य के जनसंपर्क ​विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर खाद्य विभाग, भारत सरकार द्वारा 12 नवंबर 2021 को जारी योजना के अनुसार नए जूट बारदानों की समय पर आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है।

बघेल ने पत्र में कहा है, ‘‘योजना के अनुसार छत्तीसगढ़ को 2.14 लाख गठान नए जूट बारदाने, जूट आयुक्त, कोलकाता के माध्यम से क्रय करने की अनुमति प्राप्त हुई है। जबकि राज्य को अभी तक मात्र 86,856 गठान नए जूट बारदाने प्राप्त हुए हैं, जो अपेक्षित मात्रा से काफी कम है। राज्य को धान खरीदी के लिए 5.25 लाख गठान बारदाने की जरूरत है।’’

मुख्यमंत्री ने पत्र में कहा है छत्तीसगढ़ में खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में भारत सरकार द्वारा घोषित समर्थन मूल्य पर किसानों से धान खरीदी का कार्य एक दिसंबर, 2021 से प्रारंभ होना संभावित है, जिसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में समर्थन मूल्य पर राज्य में किसानों से 105 लाख टन धान उपार्जन होना अनुमानित है, जिसके लिए 5.25 लाख गठान बारदाने की आवश्यकता होगी। इसमें से 2.14 लाख गठान नए जूट बारदाने जूट आयुक्त, कोलकाता के माध्यम से क्रय करने की अनुमति खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 12 नवंबर, 2021 को जारी पत्र के द्वारा दी गई है।

अधिकारियों ने बताया कि बघेल ने प्रधानमंत्री मोदी से नए जूट बारदाने की समयानुसार आपूर्ति किए जाने के लिए खाद्य विभाग, भारत सरकार और जूट आयुक्त, कोलकाता को निर्देश देने का अनुरोध किया है।

भाषा संजीव संजीव देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga