बेमेतरा विस्फोट मामले में कांग्रेस ने एसआईटी जांच की मांग की |

बेमेतरा विस्फोट मामले में कांग्रेस ने एसआईटी जांच की मांग की

बेमेतरा विस्फोट मामले में कांग्रेस ने एसआईटी जांच की मांग की

:   Modified Date:  May 29, 2024 / 09:06 PM IST, Published Date : May 29, 2024/9:06 pm IST

रायपुर, 29 मई (भाषा) छत्तीसगढ़ के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने बेमेतरा विस्फोट प्रकरण में तत्काल प्राथमिकी दर्ज करने और विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित कर मामले की जांच करने की मांग की है।

कांग्रेस ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को एक-एक करोड़ रुपये का मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की भी मांग की है।

इस महीने की 25 तारीख को बेमेतरा जिले के बेरला विकासखंड के पिरदा गांव के करीब स्पेशल ब्लास्ट लिमिटेड में हुए विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा कम से कम सात लोग घायल हो गए। यहां बचावकर्मियों को मलबे में शरीर के अंग भी मिले हैं।

छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष डॉक्टर चरण दास महंत ने इस हादसे को लेकर एक बयान में कहा है कि स्पेशल ब्लास्ट लिमिटेड में विस्फोट घोर लापरवाही का नतीजा है तथा राज्य सरकार की लापरवाही के कारण यह दुर्घटना हुई है।

महंत ने कहा है, “यदि औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा अधिकारियों द्वारा बारूद कारखाना में मापदण्डों का पालन सुनिश्चित किया गया होता तो यह दुर्घटना नहीं होती। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि मुख्यमंत्री और श्रम मंत्री को अपने उत्तरदायित्वों का अहसास ही नही है। उनके पास दुर्घटना स्थल पर जाने और मृतकों के परिजनों को सांत्वना के दो शब्द बोलने का समय भी नहीं है।”

नेता प्रतिपक्ष ने पीड़ित परिवार के जीवीकोपार्जन के लिए मांग की है कि फैक्ट्री प्रबंधन द्वारा मृतकों के परिजनों को एक-एक करोड़ का मुआवजा दिया जाए तथा राज्य सरकार मृतक परिवार के एक सदस्य को नौकरी दे।

महंत ने कहा है कि घटना के चार दिन बाद भी प्राथमिकी दर्ज नहीं होने से यह स्पष्ट हो रहा है कि राज्य सरकार दोषियों को बचाना चाह रही है।

उन्होंने कहा कि यह आपराधिक लापरवाही का मामला है इसलिए प्राथमिकी तत्काल दर्ज होनी चाहिए।

उन्होंने प्रबंधक को गिरफ्तार करने तथा एसआईटी गठित कर मामले की जांच करने की मांग की है।

भाषा संजीव नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)